May 22, 2024

सीबीएसईः बोर्ड परीक्षा से पहले होगा लाइव वेबिनार, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए शामिल होना अनिवार्य

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा कल यानी 26 अप्रैल 2022 से शुरू हो रही है। इस साल देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बोर्ड परीक्षा 2 टर्म में आयोजित की जा रही है। सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में हुई थी। छात्रों और शिक्षकों की परीक्षा की तैयारी दुरुस्त करने के लिए सीबीएसई बोर्ड लाइव वेबिनार आयोजित कर रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड के अध्यक्ष विनीत जोशी आज सुबह 11 बजे एक लाइव वेबिनार का संचालन करने वाले हैं। 1 घंटे के इस लाइव वेबिनार में छात्रों और शिक्षकों को बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार करने के कुछ जरूरी दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। इससे कल वे कई तरह की परेशानियों से बच जाएंगे। सीबीएसई बोर्ड ने शिक्षकों के लिए इस वेबिनार में शामिल होना अनिवार्य कर दिया है।

यूट्यूब पर भी देख सकेंगे वेबिनार
सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स और उनके शिक्षकों की सहूलियत के लिए लाइव वेबिनार को रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड कर दिया जाएगा, जिससे आप अपने फ्री टाइम के अनुसार कभी भी उसे देख सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों को वेबकास्ट का लाइव स्ट्रीम देखने के लिए सेटअप की व्यवस्था करने का निर्देश भी दिया है।

लाइव वेबिनार का फायदा
जानकारी के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड ने अपने लाइव वेबिनार के संबंध में एक बयान साझा किया है। उसमें लिखा है–बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों और पदाधिकारियों की भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में समझाने के लिए लाइव वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा दो साल के गैप के बाद आयोजित हो रही हैं। ऐसे में छात्र काफी नर्वस हैं। इस वेबिनार से उन्हें थोड़ी राहत मिल सकती है।