May 18, 2024

टीकाकरण को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिए दिशा निर्देश

Palwal/Alive News: मिशन निदेशक प्रभज्योत ने बुधवार को प्रदेश के सभी सिविल सर्जनों के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वीडियों कांफ्रेंस के दौरान सिविल सर्जन डा. भ्रह्मदीप ने मिशन निदेशक को जिला में चलाए जा रहे कोविड टीकाकरण के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।

मिशन निदेशक प्रभज्योत ने कहा कि इस बैठक का उद्देश्य एक मई 2021 से शरू होने जा रहे कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण के बारे में लागों को जानकारी देना है। उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश में आगामी एक मई 2021 से कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण शरू होने जा रहा है, जिसके लिए वैक्सीन का प्रबंध प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है।

इस चरण में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को अपना रेजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से स्वयं करना होगा। टीकाकरण स्थल पर कोई भी रेजिस्ट्रेशन नही किया जाएगा तथा केवल पोर्टल पर रजिस्टर्ड लोगो का ही टीकाकरण किया जाएगा और 45 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पहले की तरह ही सुचारू रूप से जारी रहेगा।

वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए बुधवार सांय 4 बजे से 18 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों का कोविड टीकाकरण हेतु आरोग्य सेतु व उमंग ऐप पर पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। पंजीकरण के दौरान लोग अपने नजदीक टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकते हैं। पंजीकरण करवाने के लिए सर्वप्रथम वेबसाइट www.cowin.gov.in पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके उपरांत संबंधित मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

इस प्राप्त ओटीपी को डालने के पश्चात वैरीफाई के बटन पर क्लिक करना होगा। एक बार वैरीफाई होने के पश्चात वैक्सीनेशन पंजीकरण का पेज खुलेगा। इस पेज पर फोटो आईडी पू्रफ सहित आवश्यक सूचना दर्ज करनी होगी। अगर कोई कॉमोर्बिडिटीज है तो उसकी सूचना भरनी होगी। तत्पश्चात दाहिनी ओर नीचे दिए गए रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा।