May 4, 2024

गांवों में भौगोलिक हालात के अनुसार बनाई जा रही भूजल योजना: सुकेडिय़ा

Palwal/Alive News : जिले के विभिन्न क्षेत्रो में जल का स्तर काफी नीचे चला गया है, जिसके कारण जिले के कई भागों में जल संकट बना हुआ है। लोगो को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जलस्तर के निरंतर गिरने से प्रत्येक व्यक्ति की चिंता को बढ़ा दिया है। जल की इस समस्या से निपटनें के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 95वें जन्म दिवस के अवसर पर दिल्ली में अटल भूजल योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के माध्यम से भूजल का प्रबंधन किया जाएगा और देश के हर घर तक पीने के स्वच्छ पानी को पहुंचाने की योजना पर कार्य किया जाएगा।
देश में निरंतर घटते जा रहे भूजल (ग्राउंड वॉटर) की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने अटल भूजल योजना का शुभारंभ किया है।

भारत में भूजल एक बहुत ही बड़ी समस्या है और स्थितियों को देखते हुए भारत सरकार का यह एक सराहनीय कदम है, जिसके लिए जिला के खंड हथीन की रूपडाका व भीमसीका ग्राम पंचायत में डी.आई.पी. टीम द्वारा निरन्तर बैठकों का आयोजन किया जा रहा है और ग्रामवासियों को भूल जल समस्या से निपटने के लिए लोगों ने माइक्रो सिंचाई के प्रति रूचि दिखाई है।