May 2, 2024

रेलवे में नौकरी का शानदार मौका, खबर में पढ़िए आवेदन की तारीख और प्रक्रिया

New Delhi/Alive News: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल जयपुर ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, रेलवे में अप्रेंटिस के बंपर पदों पर भर्ती की जाएगी। इस अभियान के लिए आवेदन प्रोसेस जल्द शुरू होने जा रही है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार भर्ती अभियान के लिए आधिकारिक साइट rrcjaipur.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे। आवेदन प्रोसेस 10 जनवरी 2024 से शुरू होगी। जबकि आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 फरवरी 2024 होगी। आवेदन की लास्ट डेट निकल जाने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका नहीं मिलेगा।

इस भर्ती अभियान के जरिए रेलवे में अप्रेंटिस के 1646 पद भरे जाएंगे। जिनके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं/ मैट्रिक पास होना जरूरी है। उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। अधिसूचना के अनुसार आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की कम से कम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए। आवेदन करने वाले आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अप्लाई करने वाले एससी/ एसटी पीडब्ल्यूबीडी/ महिला उम्मीदवारों को इस भर्ती में शामिल होने के लिए को शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे होगा चयन
इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट में शामिल किया जाएगा। दसवें या मैट्रिकुलेशन में पाए गए अंकों के लिए पन्द्रह प्रतिशत वेटेज और आईटीआई के लिए पन्द्रह प्रतिशत वेटेज मिलेगा। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा, उनको रिक्त पदों पर काम मिलेगा।