May 2, 2024

पत्रकारों और निराश्रित बच्चों को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

Lucknow/Alive News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर पत्रकारों के परिजनो और निराश्रित बच्चों के लिए एक बड़ी घोषणा करते हुए उन्हें राहत दी है। मिली जानकारी के अनुसार योगी सरकार ने कोरोना काल के दौरान कोरोना संक्रमण से मरने वाले पत्रकारों के आश्रित परिजनो को 10 लाख रुपये और निराश्रित बच्चों को 4 हजार रुपये प्रति माह आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

दरअसल, पत्रकार सरकार और जनता के बीच एक सेतु का काम करते है। पत्रकार ही जनता की आवाज और समस्याओं को उठाते है और सरकार तक पहुंचाते है। एक पत्रकार ही सरकार द्वारा जारी सभी नियमों और योजनाओं के प्रति लोगो को जागरूक करने का कार्य भी करता है।

कोरोना आपदा की दूसरी लहर के दौरान पत्रकारों ने लगातार काम करके लोगो तक जानकारियां पहुंचाई और लोगों को जागरूक भी किया। जिसके कारण कई पत्रकार संक्रमित हो गए और कई पत्रकारों का निधन भी हो गया। ऐसे में मृतक पत्रकार के परिजनों के सामने रोजी रोटी की समस्या खड़ी हो गयी है। जिसे देखते हुए सरकार ने मृत पत्रकारों के परिजनों को 10 लाख रुपये देने का निर्णय लिया है।

इसके एक दिन पहले कोरोना के चलते निराश्रित बच्चों के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। ऐसे बच्चों की देखभाल करने वालों को सरकार 4 हजार रुपये प्रतिमाह देगी। स्कूल-कॉलेजों में पढ़ रहे या व्यावसायिक शिक्षा ले रहे बच्चों को सर्कार की ओर लैपटॉप व टैबलेट दिया जाएगा। बच्चियों की शादी के लिए भी 1 लाख 1 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक करीब 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, राहत की बात है कि संक्रमण दर अब नीचे आ रही है। इसमें सरकार की टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति ने बड़ी भूमिका निभाई है।