May 17, 2024

1 जून से शुरू होगी ऑनलाइन क्‍लासेज़, इस राज्‍य ने लिया फैसला

New Delhi/Alive News : ओडिशा सरकार फैसला लिया है कि राज्‍य के सभी शैक्षणिक संस्‍थान आगामी 01 जून से ऑनलाइन क्‍लासेज़ शुरू करेंगे. इसके अंतर्गत राज्‍य के सभी स्‍कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी. उच्च शिक्षा विभाग ओडिशा ने घोषणा की है कि गर्मी की छुट्टी 31 मई को समाप्‍त होगी औार 01 जून से कक्षाएं ऑनलाइन शुरू की जाएगीं.

उच्च शिक्षा के प्रमुख सचिव सास्वत मिश्र द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, “विभाग द्वारा घोषित ग्रीष्मकालीन अवकाश 31 मई, 2021 को समाप्त हो जाएगा. गर्मी की छुट्टी के बाद, उच्च शिक्षा संस्थान कार्य करना फिर से शुरू करेगा जैसा कि विभाग द्वारा घोषित किया गया था. हालांकि, ऑफलाइन क्‍लासेज़ अभी नहीं लग सकेंगी और हॉस्‍टल भी अगले आदेश तक बंद ही रहेंगे.”

उच्च शिक्षा विभाग ने यह भी घोषणा की है कि ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने के बाद UGC के फैसले का इंतजार किया जाएगा, जिसके आधार पर नया एग्‍जाम शेड्यूल जारी होगा. इससे पहले 04 मई को, राज्‍य सरकार ने 05 मई से 31 मई तक राज्य में सभी शैक्षणिक संस्‍थानों में गर्मी की छुट्टी की घोषणा की थी. साथ ही इस अवधि के दौरान कोई भी ऑनलाइन क्‍लास या परीक्षा आयोजित करने पर प्रतिबंध लगाया था.