May 20, 2024

गर्मियों में कूल-कूल रहने के लिए पीएं ये हर्बल चाय

हममें से ज्यादातर लोगों को चाय पीना पसंद होती है. बहुत से लोग तो अपने दिन की शुरूआत ही चाय के साथ करते हैं. लेकिन गर्मियों के मौसम में चाय पीने का मन होते हुए भी हम इससे बचते हैं. क्योंकि गर्मियों के मौसम में हमें गर्म ड्रिंक नहीं बल्कि कूल ड्रिंक पसंद होते हैं. तो अगर आप भी गर्मियों के मौसम में ऐसी ही चाय पीने की तलास कर रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी चाय के बारे में बताते हैं जो ना केवल स्वाद बल्कि इस चिलचिलाती गर्मी से भी राहत दिलाएंगी. आपको बता दें कि हर्बल चाय पीने से शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. इनके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है. साथ ही ये कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में भी मदद करती हैं. आयुर्वेद में भी हर्बल चाय को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी बताया गया है. क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉलेट और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.

गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन हर्बल टी का करें सेवनः

  1. ग्रीन टीः ग्रीन टी एक ऐसी हर्बल टी है. जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ देने का काम करती है. ग्रीन टी पीने से मोटापे की समस्या से निजात मिल सकती है. ग्रीन टी पीने से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता. रोजाना इसका सेवन करने से कैंसर जैसी बीमरियों के खतरे से लड़ने की शक्ति मिलती है. ग्रीन टी को हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं ये शरीर को हाइड्रेशन से बचाने में भी मदद कर सकती है. ग्रीन टी शरीर को हाइड्रेशन से बचाने में भी मदद कर सकती है.
  2. लेमन टीः लेमन टी को गर्मियों के मौसम में पीना फायदेमंद माना जाता है. लेमन टी को स्वास्थ्य के लिए काफी असरकारी है. लेमन टी मुंह की बदबू को कम करने में बी सहायक मानी जाती है. लेमन टी गले की खराश और पेट समस्याओं के लिए लाभदायक हो सकती है.
  3. रोज टीः रोज टी को गुलाब के पत्तों से बनाया जाता है. रोज टी में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को निखारने में मदद कर सकती है. गर्मियों में रोज टी पीने से शरीर को ठंडक मिल सकती है.
  4. पुदीना टीः पुदीना पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पुदीना में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. पुदीने में विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉलेट और आयरन भरपूर होता है. ये पेट में बनने वाले पाचक रस को बढ़ाता है, जिससे पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. गर्मियों में पुदीना टी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. हम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है