May 5, 2024

सरकार डिजिटल इंडिया अभियान के तहत वीरवार को 5 लाख विद्यार्थियों को बांटेगी टैबलेट

Faridabad/AliveNews : अमृत महोत्सव के तहत हरियाणा की भावी युवा शक्ति अब डिजीटल प्लेटफार्म पर प्रभावी रूप से शैक्षणिक प्रक्रिया से जुडने जा रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा देश भर के राज्यों के लिए एक बार फिर से मिसाल बनने जा रहा है। हरियाणा में डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाते हुए राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 5 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट और 2 जीबी फ्री डेटा प्रदान करने की सार्थक पहल आगामी वीरवार से शुरू होगी। राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को ई-अधिगम (एडवांस डिजिटल हरियाणा इनिशिएटिव ऑफ गवर्नमेंट विद अडाप्टिव मॉडयूल्स) नाम दिया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा रोहतक स्थित महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय के टैगोर ऑडिटोरियम में वीरवार 5 मई को टैबलेट वितरण समारोह का शुभारंभ किया जाएगा। इस दौरान राज्य के 119 खंडों में भी यह टैबलेट वितरण समारोह वर्चुअल रूप से आयोजित होगा।

हरियाणा सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार, शिक्षा और कुशल बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा पर पूरा ध्यान देना चाहिए और हर कदम पर उनका पथ प्रदर्शक बनना चाहिए। डीसी का कहना है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ई-अधिगम महत्वाकांक्षी योजना निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए टैबलेट और डेटा ऐसे टूल हैं, जिन से 21वीं सदी के कौशल को ग्रहण करने में सहायता मिलेगी तथा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नए अवसर मिलेंगे। ई-अधिगम से हरियाणा का विद्यार्थी भी ग्लोबल स्टूडेंट हो जाएगा।

जिला में दो स्थान पर होगा कार्यक्रम
राज्य सरकार के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के मद्देनजर जिले में दो स्थानों पर टैबलेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन होगा। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी-5 में और दूसरा कन्या बल्लभगढ़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तिगाव रोड़ सेक्टर-3 प्रांगण में होगा। इसकी अध्यक्षता बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा करेंगी। इसकी अध्यक्षता तिगांव के विधायक राजेश नागर करेंगे।