May 5, 2024

अमृत महोत्सव के तहत किया गया सिविल डिफेंस कार्यशाला का आयोजन

Faridabad/AliveNews : डीसी जितेंद्र यादव की अध्यक्षता में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सिविल डिफेंस की कार्यशाला का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद की आबादी लगभग 30 लाख है, इसलिए सिविल डिफेंस में कम से कम 3000 लोग स्वयं सेवक रजिस्टर्ड हो जो लोगों को अधिक से अधिक जागरूक कर सकें।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने लघु सचिवालय सेक्टर- 12 के कॉन्फ्रेंस हॉल में सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स प्रशिक्षण शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि रजिस्टर्ड सिविल डिफेंस के स्वयंसेवक आपातकालीन स्थितियों में प्रशासन के साथ मिलकर साथ और सहयोग दे सकें। उन्होंने कहा कि मॉर्निंग हेल्थ क्लब के अधिकतर स्वयंसेवकों को सिविल डिफेंस के साथ जोड़ दिया है और सिविल डिफेंस की वेबसाइट बनाने की घोषणा कर दी गई है। ताकि घर बैठे ही लोग सिविल डिफेंस से जुड़ सकें और प्रशिक्षण लेकर आई कार्ड प्राप्त कर सकें।

कार्यशाला में डॉ एमपी सिंह ने नेशनल डिजास्टर, इमरजेंसी ऑपरेशन, प्रीवेंशन, मिटिगेशन, इवोल्यूशन, रिकवरी, क्राइसिस मैनेजमेंट बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी तथा घायल को अस्पताल पहुंचाने से पहले जान बचाने के तरीके और अस्पताल पहुंचाने के तरीकों का प्रैक्टिकल अभ्यास करवाया।

इस अवसर पर अनिल कुमार ने बताया कि आबादी के आधार पर चीफ वार्डन, डिप्टी चीफ वार्डन, सेक्टर वार्डन, पोस्ट वार्डन, डिप्टी पोस्ट वार्डन, डिविजनल वार्डन, चीफ वार्डन की निगरानी में रखे जाते हैं। वार्डन सेवा के मुखिया चीफ वार्डन सिविल डिफेंस होते हैं। उन्होंने बताया कि आपातकालीन स्थितियों से निबटने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसके लिए विभाग की तरफ से सिविल डिफेंस इंस्ट्रक्टर ईश्वर सिंह को फरीदाबाद में रखा गया है। जो कि समय-समय पर स्कूल कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में निशुल्क प्रशिक्षण देने का कार्य करते हैं।