May 3, 2024

विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबरः 134ए के तहत दाखिले की तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ी

Chandigarh/Alive News: नियम 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला लेने वाले विघार्थियों के लिए अच्छी खबर है। निजी स्कूलों द्वारा विद्यार्थियों को दाखिला नहीं देने पर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए दाखिले की तारीख को 24 दिसंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। शिक्षा विभाग द्वारा दाखिला लेने की समय अवधि को बढ़ा दिया गया है।

दरअसल, 16 दिसंबर को जारी किए गए परीक्षा परिणाम के तहत जिन बच्चों को स्कूल अलाटमेंट हुआ है, इसमें अधिकतर विद्यार्थियों के अभिभावकों ने परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज नहीं की है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने ऐसे बच्चों को रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ परिवार पहचान पत्र संख्या का विवरण संबंधित स्कूलों और अभिभावकों से प्राप्त कर निदेशालय की ई-मेल पर भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं निजी स्कूल दाखिले देने में आनाकानी कर रहे हैं। निजी स्कूलों द्वारा विद्यार्थियों को दाखिला नहीं देने की शिकायतें अधिकारियों से करते हैं। अधिकारियों द्वारा पत्र भेज कर निजी स्कूलों से जवाबदेही मांगी जाती है। लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं होने के चलते अभिभावकों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक निदेशालय द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेज कर अवगत करवाया है कि नियम 134-ए के तहत वर्ष 2021-22 के दाखिलों पर स्टे नहीं माना जाए तथा दाखिलों के लिए निदेशालय द्वारा पूर्व में दिए गए निर्देशों का पालना हो। 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले की तारीख को बढ़ा दिया गया है। अब विद्यार्थी 31 दिसंबर तक दाखिले ले सकते हैं। जिन अभिभावकों ने बच्चों के रजिस्ट्रेशन के साथ परिवार पहचान पत्र संख्या का विवरण नहीं दिया है। वे विवरण दे दें।