May 1, 2024

छात्राओं ने रैली निकाल कर दिया ग्रीन और क्लीन दीपावली का संदेश

Faridabad/Alive News : एनआईटी तीन स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड ने हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से सभी विद्यार्थियों, शहरवासियों और समस्त देशवासियों से स्वच्छ और हरित दीपावली मनाने की अपील की। क्लीन दिवाली ग्रीन दीवाली योजना के बारे में जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि संपूर्ण एनसीआर स्मॉग, धुआँ से और वायु प्रदूषण से त्रस्त है अवश्य ही वर्षा के कारण प्रदूषण थोड़ा कम हुआ है फिर भी सड़कों पर धूल उड़ने एवम निर्माण सामग्री के इधर उधर फैली होने एवं वाहनों के कार्बन उत्सर्जन से प्रदूषण का स्तर अधिक बढ़ गया है।

सामान्य वायु प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों के स्थान पर ग्रीन पटाखों का प्रयोग सीमित समय अर्थात कम समय के लिए कर के त्योहारों के अवसर को प्रदूषण रहित बना सकते हैं। यह हम सभी का दायित्व है कि स्वच्छ दीपावली मनाते हुए अपने पर्यावरण की भी सुरक्षा करें। इस अवसर पर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ ओमबीर सिंह एवम प्राचार्य मनचंदा ने बच्चों से अपील की कि वे अपने मम्मी, पापा, बहन, भाई और घर में तथा संबंधियों से भी स्वच्छ दीवाली मनाने के लिए आग्रह करें। जेआरसी व एसजे ए बी सदस्यों ने हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सौजन्य से स्वच्छ दीपावली मनाने के आह्वान हेतु शपथ ली कि वे स्वच्छ दीपावली मनाएंगे और फायरवर्क का प्रयोग नहीं करेंगे एवम कूड़ा करकट नही जलाएंगे। बालिकाओं ने शपथ लेते हुए कहा कि वे ग्रीन एवम क्लीन दीपावली मनाएंगे।

वरिष्ठ प्राध्यापिका ललिता और शिवम ने बालिकाओं की रैली का नेतृत्व भी किया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने सुंदर आयोजन के लिए वरिष्ठ प्राध्यापिका ललिता, शिवम सहित सभी बालिकाओं और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एसडीओ ओमबीर सिंह एवम उन के सहयोगियों का भी आभार व्यक्त करते हुए अभिनंदन किया।