May 10, 2024

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर छात्राओं को किया जागरूक

Faridabad/Alive News: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी तीन फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर प्राथमिक चिकित्सा अर्थात फर्स्ट एड के ज्ञान की आवश्यकता के विषय में बताया। भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की थीम प्रकाशित की जाती है। भारत में नेशनल सेफ्टी डे एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है।

इस वर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2022 की थीम है – सुरक्षा संस्कृति के विकास हेतु युवाओं को प्रोत्साहित करें। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के संदर्भ में प्रत्येक प्रकार की दुर्घटनाओं सड़क और औद्योगिक सहित सभी दुर्घटनाओं चाहे वह कहीं भी घटित हुई हो से बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

प्राथमिक चिकित्सा और गृह परिचर्या के नेशनल सर्व मास्टर ट्रेनर रविंद्र कुमार मनचंदा ने जे आर सी छात्राओं को प्राथमिक चिकित्सा के बारे में अवगत करवाते हुए कहा कि घर या बाहर दुर्घटना के पश्चात घायल एवम पीड़ित को तुरंत प्राथमिक सहायता देने से उसकी जीवन रक्षा करना सब से महत्वपूर्ण हो जाता है।

छात्राओं को न्यूनतम समय में और गोल्डन आवर में घायल व्यक्ति को प्राथमिक सहायता उपलब्ध करवाने, घायल को सांत्वना देने, घायल के घर वालों को सूचित करने और उसे सुरक्षित करने आदि के बारे में बताया गया। प्राचार्य मनचंदा ने सुंदर संयोजन के लिए अध्यापिका अंशुल और जसनीत कौर का आभार व्यक्त किया।