May 18, 2024

देश मे आज से 15 से 18 वर्ष के किशोरों का किया जाएगा टीकाकरण

New Delhi/Alive News : सोमवार से देश में किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है।युवाओं में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए अलग-अलग टीका केंद्र बनाने की हिदायत दी है, ताकि कोविड वैक्सीन का घालमेल न हो पाए।

फिलहाल सरकार ने किशोरों के लिए भारत बायोटेक की कोवाक्सीन को मंजूरी दी है। वहीं कंपनी ने दावा किया था कि बच्चों पर उसकी वैक्सीन वयस्कों की तुलना में ज्यादा प्रभावी पाई गई है।

सात लाख से ज्यादा पंजीकरण हुए
टीकाकरण अभियान के लिए कोविन पर शनिवार से रविवार तक सात लाख से ज्यादा पंजीकरण हो चुका है। रविवार की सुबह तक देश में एक दिन में कोरोना के 27,553 नए मामले मिले। देश के औषधि महानियंत्रक ने 24 दिसंबर को 12 वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों को कोवाक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नए दिशा-निर्देश के अनुसार 15-18 आयु वर्ग के किशोरों को केवल कोवाक्सीन का टीका लगाया जाएगा। देश में वयस्क लोगों को कोवाक्सीन सहित कोविशील्ड और स्पूतनिक वी का टीका भी लगाया जा रहा है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण
बच्चों की वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रोग्राम शनिवार को शुरू हुआ था। मिली जानकारी के अनुसार कोविन एप पर पहले से बने अकाउंट या फिर नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण किया जा सकता था। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी पंजीकरण किया जा सकता है। रविवार रात तक 15 से 18 साल के 7.90 लाख बच्चों ने वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराया है।