May 4, 2024

शाम 5 बजे तक दुकानें खोलने के फैसले पर दुकानदारों ने जताई नाराजगी, सरकार से समय में बदलाव की मांग की

Faridabad/Alive News: कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए हरियाणा सरकार ने महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा की अवधि 12 जनवरी तक बढ़ा दी है। फरीदाबाद, गुरूग्राम, अंबाला, पंचकूला और सोनीपत में सरकार ने ज्यादा सख्ती बरतने के आदेश दिए है। इन जिलों में मॉल और दुकानों को शाम पांच बजे तक खोलने के आदेश दिए गए है। दुकानों को शाम पांच बजे बंद करने के सरकार के फैसले पर दुकानदरों ने नाराजगी जताई है। उनका कहना है कि सरकार के इस फैसले से एक बार फिर उनपर रोजी-रोटा का संकट छा जाएगा।

दरअसल, प्रदेश में कोरोना के आंकड़ों में प्रतिदिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। दिल्ली-एनसीआर से लगते जिलों में सबसे ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। फरीदाबाद में सभी मार्किट और दुकानों को शाम 5 बजे तक ही खोलने के आदेश दिए गए है। महामारी का असर सबसे ज्यादा व्यापारी वर्ग पर पड़ा है। दुकानदारों ने प्रदेश सरकार से दुकानें खोलने के समय में परिवर्तन की मांग की।

दुकानदारों का कहना है कि पिछली बार जब लॉकडाउन लगा तो सबसे ज्यादा नुकसान व्यापारी वर्ग को हुआ। इस बार भी सरकार ने लॉकडाउन की शुरूआत मिनी लॉकडाउन के साथ कर दी है। मार्किट में ग्राहक ग्यारह बजे से आने शुरू होते हैं और दुकानदारी भी शाम 5 बजे के बाद ही चलती है ऐसे में सरकार के शाम 5 बजे दुकानें बंद करने के इस फैसले से दुकानदारों को भारी नुककसान हो रहा है।

क्या कहना है दुकानदारों का

पिछली बार जब लॉकडाउन लगा था तो हम रोटी के लिए मोहताज होने लगे थे। इस बार भी सरकार ने मिनी लॉकडाउन से शुरुआत कर दी है। सरकार हमारे बारे में भी सोचे और दुकानें खोलने का समय बढ़ाए।
अमित कुमार, दुकानदार, मार्किट एनआईटी-1

एनआईटी एक की मार्किट में ग्राहक कोरोना के नियमों की पालना नहीं कर रहे हैं पुलिस भी मार्किट में नहीं दिखी। लोगों की कोताही का खामियाजा हम दुकानदारों को भुगतना पड़ता है। प्रदेश सरकार के हर फैसले में हम उनके साथ है लेकिन दुकानें खोलने के समय में परिवर्तन होना चाहिए।
-कालू चौधरी, दुकानदार, मार्किट एनआईटी-1

मार्किट में अधिकतर लोग बिना मास्क के घूम रहे है। हमने लोगों को जागरूक करने के लिए मास्क बांटे और कोविड मानकों की पालना की अपील की। जगह-जगह पुलिस के घूमने की बात कही गई थी लेकिन सुबह से एनआईटी की मार्किट में कोई पुलिस नजर नहीं आई। हम सरकार के हर फैसले में उनके साथ हैं लेकिन दुकानें खोलने के समय में परिवर्तन होना चाहिए।
-अमित भाटिया, दुकानदार, मार्किट एनआईटी-1

मैं अपने घर में अकेला कमाने वाला हूं और परिवार भी बड़ा है दुकानें बिक्री के समय बंद रहेगी तो काम कैसे चलेगा। पिछली बार लॉकडाउन में घर चलाना बहुत मुश्किल हो गया था। सरकार हमारे बारे में भी सोचे और दुकानें खोलने के समय में परिवर्तन करे।
–सौरभ कुमार, दुकानदार, मार्किट एनआईटी-1