May 6, 2024

बाल भवन में नि:शुल्क टीकाकरण शिविर का आयोजित

Faridabad/Alive News: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए व ओमिक्रोन खतरे के मद्देनजर सरकार ने 1 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के सभी युवाओं के लिए टीकाकरण लगाने के निर्देश जारी किए हैं। सरकार की इन्हीं निर्देशों को देखते हुए आज हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, चंडीगढ़ की जिला शाखा फरीदाबाद के द्वारा एनआईटी स्थित बाल भवन में स्वास्थ्य विभाग, फरीदाबाद के संयुक्त तत्वाधान में नि:शुल्क कोविड-19 टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. मानसिंह बतौर विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। इस टीकाकरण शिविर की अध्यक्षता जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने की। कार्यक्रम में पहुंचे अतिथियों ने टीकाकरण करवा रहे लोगों का हौसला अफजाई किया और उनसे आसपास के लोगों को टीकाकरण करवाने में जागरूक करने का आह्वान किया।

केवल टीकाकरण करवाकर ही व्यक्ति अपने आपको, परिवार को तथा समाज को बचाने का कार्य कर सकता है तथा समाज व देश की प्रगति में अपनी भागीदारी निभा सकता है। सरकार द्वारा पूरे देश में लगभग 145 करोड़ लोगों का टीकाकरण करवाया जा चुका है। उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि आप सभी ही समाज के हर वर्ग के युवा को टीकाकरण के लिए प्रेरित व जागरूक कर सकते हैं। युवा ही देश की रीढ़ हैं, जो देश के विकास को नए आयाम तक ले जा सकते हैं।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर पहुंचे वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी कम जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मानसिंह ने बताया कि यह वैक्सीनेशन सभी सरकारी अस्पतालों प्राइवेट अस्पतालों वैक्सीनेशन शिविरों आदि पर करवाए जाएंगे। 60 वर्ष की आयु वर्ग से अधिक बुजुर्गों व फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा हेल्थ वर्कर्स को 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगवाई जाएंगी, जिसकी तैयारियां जोरों से की जा रही है। उन्होंने कहा कि केवल दोनों डोज लगवा चुके लोगों को ही कहीं भी आवाजाही की अनुमति दी जाएगी।