April 30, 2024

अगले 24 घंटों में दिल्ली, हरियाणा समेत इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

New Delhi/Alive News: देशभर में मानसून के आने से कई हिस्सों में गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत मिली है। इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी, मध्यम और हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी के मुताबिक कोंकण और गोवा, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

जानकरी के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, बाकी गुजरात, केरल, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभवना है।

21 जुलाई तक इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने 21 जुलाई तक उत्तर भारत के राज्यों में भारी बारिश संभावना जताई है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहेगी। उत्तर-पश्चिम भारत- पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और उत्तरी मध्यप्रदेश में भी 21 जुलाई तक जबरदस्त बारिश होगी। इसके बाद इन क्षेत्रों में बारिश कम होने का अनुमान है। पश्चिमी और दक्षिण भारत में भी भारी बारिश होने की संभावना है। अगले चार- पांच दिनों के दौरान पश्चिमी तट और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है।