October 26, 2024

स्वास्थ्य और खेल विज्ञान पर ‘फिट फॉर लाइफ’ फनशॉप सम्मेलन का आयोजन

Faridaad/Alive News : ‘फिट फॉर लाइफ इन इंडिया’ प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए यूनेस्को और मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज, फरीदाबाद ने 6वें राष्ट्रीय और फिट फॉर लाइफ फनशॉप के साथ एक रणनीतिक साझेदारी शुरू की है। मानव रचना परिसर में 15 से 18 फरवरी 2023 तक स्वास्थ्य और खेल विज्ञान पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का आयोजन सहयोगी स्वास्थ्य विज्ञान संकाय और व्यवहार और सामाजिक विज्ञान संकाय, एमआरआईआईआरएस द्वारा किया जा रहा है।

इसका उद्देश्य शारीरिक गतिविधि की बढ़ती कमी, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, सामाजिक अलगाव और विषमताओं से निपटने के लिए कुशल समाधानों को बढ़ाना है। ‘फिट फॉर लाइफ फनशॉप’ भारत भर में सामाजिक भलाई के लिए खेल का उपयोग करने के लिए युवा खेल नेताओं की क्षमता का निर्माण करने के लिए एक अभिनव और गतिशील कार्यक्रम है। कार्यक्रम के माध्यम से, प्रतिभागी व्याख्यान, इंटरैक्टिव कार्यशालाओं, विचार-मंथन सत्रों और खेल-आधारित शिक्षण गतिविधियों के एक विविध और जीवंत एजेंडे में शामिल होंगे, अपने ज्ञान और कौशल का निर्माण करने के लिए जमीनी स्तर पर विकास कार्यक्रमों के लिए प्रभावी खेल ढांचा बनाने के साथ-साथ मूल्य प्रदान करेंगे।

22 से 35 वर्ष की आयु के युवा सामुदायिक खेल नेता, जिनके पास संबंधित क्षेत्र में स्नातक या उससे ऊपर की डिग्री है, उन्हें इस पूरी तरह से प्रायोजित आवासीय कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। अंतिम प्रतिभागियों को उनके अनुभव, सामुदायिक जुड़ाव और भविष्य की क्षमता के आधार पर एक खुले आवेदन के बाद यूनेस्को और संबद्ध भागीदारों द्वारा प्रतिस्पर्धात्मक रूप से चुना जाएगा। सम्मेलन में खेल शिक्षा, खेल मनोविज्ञान और मानसिक स्वास्थ्य, खेल और प्रौद्योगिकी, खेल प्रदर्शन और पोषण, खेल और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और खेल में संस्कृति की भूमिका के बारे में विविध और सूचनात्मक चर्चा आयोजित की जाएगी।