May 3, 2024

गर्मियों मे शरीर को ठंडक देता है सौफ का शरबत, शरीर के लिए फायदेमंद है ये ड्रिंक

Health/Alive News: गर्मियों में डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, डायरिया, टायफॉइड की समस्याएं बहुत ही आम होती हैं, लेकिन इनका शरीर पर बहुत ही गंभीर और लंबा असर रहता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में एक्सपर्ट्स कुछ खास सावधानियां बरतने की सलाह देते हैं। जिसमें बाहर निकलने से पहले शरीर को अच्छे से कवर करना, सनस्क्रीन लगाना, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और शरीर को ठंडा रखने जैसी सलाह शामिल है, लेकिन अगर आप शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडा पानी पीते हैं, तो ये बिल्कुल भी सही नहीं, क्योंकि गर्म-सर्द की वजह से बुखार, सर्दी-जुकाम की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसकी जगह नींबू पानी, शिकंजी, शरबत, सत्तू, गन्ने का जूस जैसे ऑप्शन्स चुनें। जो शरीर को डबल फायदा पहुंचाते हैं।

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखता है सौंफ का शरबत, साथ ही मिलते हैं और भी कई फायदे
गर्मियों में नहीं होना चाहते हीट स्ट्रोक डिहाइड्रेशन और डायरिया का शिकार तो कुछ खास तरह की सावधानियां बरतें जिसमें से एक है शरीर में पानी की कमी न होने दें और शरीर को ठंडा रखें लेकिन एसी में बैठने और ठंडा पानी पीने से बात नहीं बनने वाली इसके लिए कुछ खास तरह के फूड्स और ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करें जिसमें से एक है सौंफ की शरबत।सौंंफ को गर्मियों में करें खासतौर से डाइट में शामिल क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है।

ऐसे बनाएं सौंफ की शरबत

सौंफ का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को धो लें। फिर इसे पानी में दो से तीन घंटे के लिए भिगो दें।
दो तीन घंटे बाद इसे मिक्सी में पीस लें। बाकी चीज़ों को भी साथ ही पीस लें। बारीक पाउडर बना लें।
अब एक ग्लास में पानी निकालें, इसमें इस पेस्ट को मिलाएं। ऊपर से नींबू का रस डालें।
तैयार हो गया गर्मियों का हेल्दी ड्रिंक सौंफ की शरबत।
सौंफ की शरबत के फायदे
सौंफ की तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से इसे पीने से शरीर ठंडा रहता है। सौंफ में कई तरह के विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर के कई फंक्शन्स के लिए जरूरी होते हैं। इसे पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचा जा सकता है।