April 27, 2024

महिला सरपंच बर्खास्त, आठवीं-10वीं के फर्जी शैक्षणिक डॉक्यूमेंट पर लड़ा था चुनाव

Palwal/Alive News: पलवल में गांव अल्लीका की सरपंच निशा कुंडू को पद से बर्खास्त कर दिया गया है। आरोप था कि सरपंच ने 10वीं के फर्जी शैक्षणिक प्रमाण पत्र के आधार पर पंचायत चुनाव लड़ा था। उसने उर्दू एजुकेशन बोर्ड दिल्ली का 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र दाखिल किया था, जोकि फर्जी पाया गया। इसके बाद सरपंच ने हरियाणा शिक्षा बोर्ड का आठवीं कक्षा का प्रमाण पत्र जमा कराया, वह भी फर्जी पाया गया।

जानकारी के अनुसार अल्लीका गांव निवासी उत्कर्ष ने 20 अप्रैल 2023 को ग्राम सरपंच अल्लीका की सरपंच निशा कुंडू के खिलाफ फर्जी शैक्षणिक प्रमाण पत्र दाखिल करने की शिकायत डीसी को दी थी। 26 अप्रैल को जिला शिक्षा अधिकारी को जांच के निर्देश दिए गए। छह जून को जिला शिक्षा अधिकारी ने पेश की गई रिपोर्ट में कहा कि चुनाव के दौरान निशा कुंडू द्वारा दाखिल किया गया 10वीं का प्रमाण पत्र उर्दू एजुकेशन बोर्ड दिल्ली का है, जोकि हरियाणा शिक्षा बोर्ड की तरफ से मान्यता प्राप्त नहीं है।

रिपोर्ट के आधार पर 24 जुलाई को सरपंच को बुलाया गया तो उसने आरडीएस पब्लिक स्कूल का आठवीं कक्षा का प्रमाण पत्र दाखिल किया। मामले में नगराधीश के नेतृत्व में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला विज्ञान एवं सूचना अधिकारी की टीम ने प्रमाण पत्र की जांच की। 15 मार्च को नगराधीश द्वारा पेश रिपोर्ट में कहा गया कि आठवीं कक्षा में पढ़ने के दौरान निशा की उम्र 17 वर्ष पाई गई, जिससे साबित होता है कि परिजनों ने स्कूल के साथ मिलीभगत कर आठवीं का फर्जी प्रमाण पत्र बनवाया है।