April 28, 2024

सिंचाई के पानी को लेकर किसानों ने एसडीएम कार्यालय पर जड़ा ताला, डीएसपी सहित एक अन्य पुलिसकर्मी को बनाया बंधक

Jaipur/Alive News : सिंचाई के पानी को लेकर राजस्थान के श्रीगंगाानगर जिले में किसानों का जारी प्रदर्शन उग्र रूप लेता जा रहा है। शनिवार को किसानों ने एसडीएम कार्यालय का घेराव कर दिया। हालांकि, इस दौरान किसानों और पुलिस मेंं जबरदस्त झड़प हुई और उसके बाद देर रात उन्होंने एसडीएम ऑफिस पर ताला जड़ दिया। इसके बाद किसानों ने डीएसपी व एक अन्य पुलिस अधिकारी को बंधक बना लिया। अधिकारियों के समझाने पर किसानों ने कुछ देर बाद पुलिस के जवानों को रिहा कर दिया।

 
इस दौरान  एसडीएम ऑफिस के पास चल रहे संयुक्त किसान मोर्चा के महापड़ाव में किसान पानी लेने की जिद पर अड़े रहे। उन्होंने कहा कि चार में से दो समूह पानी चलने से ही किसानों की फसल सही तरीके से पनप सकेंगी। पानी नहीं मिला तो उनकी फसलें बर्बाद हो जाएंगी। वहीं किसानों के फैसले पर गहलोत सरकार तैयार नहीं है।  

मिली जानकारी के अनुसार किसान कई दिन से खेतों में सिंचाई के लिए पानी दिए जाने की ठोस मांग करने का अनुरोध कर रहे थे। किसानों ने कई बार इस बाबत प्रशासन को घेराव और बंधक बनाने की चेतावनी भी दी थी, लेकिन सरकार पर असर नहीं हो रहा था। शनिवार को किसानों का धैर्य टूटने लगा और उन्होंने एसडीएम कार्यालय के बाहर धरना शुरू कर डीएसपी समेत कई पुलिस अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारियों को कब्जे में लेकर एक कमरे में बंद कर दिया। हालांकि, कलेक्टर और एसपी के दखल के बाद कब्जे में लिए गए अधिकारियों को रिहा किया गया। 

शुक्रवार को जिला कलेक्टर और एसपी ने भी घड़साना के किसान नेताओं से बात कर उनसे शांति बनाए रखने की अपील की थी,  लेकिन शाम होते-होते यह बेअसर हो गई। किसान नेताओं ने कलेक्टर और एसपी को किसानों की ओर से टकराव की पहल नहीं करने का विश्वास दिलाया था, लेकिन शाम को किसान पुलिसकर्मियों से उलझ गए और धक्का मुक्की तक की गयी ।