May 10, 2024

फरीदाबाद की लाईफ लाईन अब मांग रही है मरम्मत, वरना कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

Nibha Rajak/Alive News
Faridabad:
फरीदाबाद की लाईफ लाईन कहे जाने वाले नीलम पुल के साईड वॉल के हालात खराब होते जा रहे है। पुल के बाजुओं में अब पहले की तरह दम नहीं है। शरीर पर भी गड्ढे हो गए है। गड्ढे इतने बड़े-बड़े है कि पुल में लगी सरिया दिखाई देने लगी है। जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। पुल के साईड वॉल से सीमेंट झड़कर गिर रही है और सरिया दिखाई दे रहा है। फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने का संदेश देने के लिए पुल के वॉल पर लिखी गई पंक्तियां और कलाकृति भी अब मिट गई है।

दरअसल, औद्योगिक नगरी का प्रवेश द्वार माने जाने वाले नीलम पुल के साईड वॉल खस्ताहाल है। पुल पर भी दोनों तरफ छोटे -बड़े कई गड्ढे है। पुल पर कुछ गड्ढे तो इतने बड़े है कि पुल ऩिर्माण के दौरान लगी सरिया अब दिखाई देेने लगी है। पुल के दोनों तरफ लगी साईड वॉल से सीमेंट गिर गई है और सरिया दूर से ही दिखाई देने लगा है। हालात इस कदर खराब है कि साईड वॉल पर हाथ लगाते ही सीमेंट और वॉल का हिस्सा आपके हाथ आ जाएगा। फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने का संदेश देने के लिए पुल के वॉल पर लिखी गई पंक्तियां और कलाकृति भी अब मिट गई है। लेकिन किसी भी अधिकारी की नजर इस तरफ नहीं गई है।

निगम आयुक्त और अधिकारी भी गुजरते है इस पुल से
अजरौंदा से नीलम और एनआईटी से नेशनल हाईवे जाने के लिए लोग इस पुल का इस्तेमाल करते है। नीलम चौक से कुछ दूरी पर ही नगर निगम कार्यालय है। ऐसे में नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव निगम मुख्यालय आने के लिए पुल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनकी भी नजर नीलम पुल के गड्ढों और जर्जर हुई साईड वॉल पर नहीं गई है। पुल के साईड वॉल के हालात ये बयां कर रहे हैं कि अब उनको मरम्मत की जरूरत है।

हो सकती है दुर्घटना
नीलम पुल के नीचे सर्विस रोड पर दर्जनों कमर्शियल ऑफिस बने हुए है। ऐसे पुल के दोनों ओर बनी सर्विस रोड़ पर लोगों का आवागमन लगा रहता है। नीलम पुल की साईड वॉल पूरी तरह से जर्जर हो गई है। ऐसे में साईड वॉल के गिरने की संभावना बनी हुई है। पुल की जल्द मरम्मत नहीं हुई तो यह बड़ी घटना का रूप ले सकती है।

नीलम पुल से प्रतिदिन गुजरती है भारी भरकम भीड़
नीलम पुल औद्योगिक नगरी के बीचों-बीच स्थित है और न्यू इंडस्ट्रीयल टाऊन (एनआईटी) को नेशनल हाईवे से जोड़ता है। इसलिए सबसे ज्यादा वाहनों का दबाव भी इसी पुल पर पड़ता है। प्रतिदिन भारी भरकम भीड़ इस पुल से गुजरती है ऐसे में पुल पर गड्ढे होने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

नीलम पुल की जर्जर हालात की मरम्मत को लेकर जब हमने पहले नगर निगम के एक्सईएन और कमिश्नर से फोन से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने फोन नही उठाया। अब देखना यह है कि जर्जर पुल की मरम्मत हादसा होने से पहले होती है या फिर हादसा मरम्मत से पहले होता है।