May 5, 2024

फरीदाबाद: नवरात्रि व रामलीला के लिए तैयारियां पूरी, फूलों और लाइटों से सजे मंदिर, रामलीला मंचन के लिए विदेश से बुलाए गए कलाकार

Faridabad/Alive News: सोमवार से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि को लेकर जिले के मंदिरों में तैयारियां तेज हो गई हैं। माता के मंदिरों और दरबारों को सजाने-संवारने का काम पिछले एक सप्ताह से चल रहा था। बाजारों में खरीदारी के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है। श्रद्धालुओं में खुशी की लहर इसलिए भी है क्योंकि इस वर्ष कोरोना महामारी का प्रकोप कम हो गया है, भक्त बिना किसी बंदिश के भगवान के दर्शन कर सकेंगे। रामलीला को लेकर भी तैयारियां पूरी कर ली गई है, कई कमेटियों ने रामलीला का मंचन शुरू भी कर दिया है।

सोमवार से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। देवी मंदिरों में विशेष सजावट की जा रही है। मंदिरों में रंगाई पुताई का कार्य पूरा जैसे कार्य पूरे हो चुके हैं। मंदिरों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जा रहा है। एनआईटी स्थित महारानी वैष्णों देवी मंदिर के प्रधान जगदीश भाटिया ने बताया कि नवरात्रों में काफी संख्या में श्रद्धालु देवी मां के दर्शन व पूजा अर्चना के लिए पहुंचते हैं। यहां विशेष रौनक देखने को मिलती है। दिनभर इन मंदिरों में कार्यक्रम चलते हैं, सुबह और शाम श्रद्धालुओं की खासी भीड़ उमड़ती हैं। इस वर्ष विशेष तैयारियां की जा रही हैं।

अमेरिका और इटली से बुलाए गए कलाकार
फरीदाबाद में विभिन्न कमेटियां रामलीला का मंचन करती हैं। कमेटियों की तैयारी भी पूरी हो चुकी है। इस वर्ष श्री धार्मिक लीला कमेटी 5 नम्बर एम ब्लॉक, श्रद्धा राम लीला, अजरौंदा रामलीला कमेटी, फरीदाबाद दशहरा कमेटी द्वारा रामलीला का आयोजन किया जाएगा। सेक्टर- 14 स्थित डीएवी स्कूल के ऑडिटोरियम में श्रद्धा रामलीला का आयोजन किया जा रहा है।

कमेटी के पदाधिकारियों ने रामलीला मंचन के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि 2008 से रामलीला का मंचन किया जा रहा है। इटली से आए मोहित वशिष्ठ राम का किरदार निभा रहे है वहीं सीता का रोल योगंधा निभा रही है। अमेरिका से आई निशा भाटिया कैकई का किरदार निभाएंगी। रामलीला का मंचन 28 सितंबर से 5 अक्टूबर तक किया जाएगा। विजय रामलीला कमेटी के मंच पर शनिवार को माता जानकी तथा प्रभू श्री राम की पहली मुलाकात दिखाई गई।