May 9, 2024

साइबर फ्रॉड और जुआ खेलने को लेकर फरीदाबाद पुलिस ने आमजन को किया जागरुक

Faridabad/Alive News: साइबर एवं ट्रैफिक की टीम द्वारा आमजन को साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम, महिला सुरक्षा व अपराध के संबंध में स्कूल, कॉलेज, मार्किट, पार्क स्टेडियम इत्यादि स्थानो पर जाकर जागरुक किया जा रहा है।

साइबर फ्रॉड- व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी के बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते और ना ही रिचार्ज फ्री होते है। इस तरह के मेसेज भेजने वाले नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डालें और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।

नशे के दुष्परिणाम

नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। नशे की पूर्ती के लिए युवा अपराध का भी रास्ता चुन लेता है। जिसके कारण युवा के साथ साथ पुरे परिवार को इस परिस्थिति का सामने करते हुए समाज में निचा देखना पडता है। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

महिला सुरक्षा

महिला विरुद्ध अपराध डायल 112 कारगर सिद्ध हो रहा है। कोई महिला घर या ऑफिस से निकलती है तो निडर होकर निकले छेड़छाड़ या पिछा करने जैसी स्थिति में तुरंत पुलिस को सूचना दें । कामकाजी महिलाएं, स्कूल -कॉलेज की छात्राएं अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 एप डाउनलोड करें। ऑटो में सफर करते वक्त ऑटो पर दिए गए यूनिकोड की फोटो लेले ।

जुआ

अक्सर युवा मुनाफे के लालच में आकर जुआ खेलने लगते है फिर कुछ दिन में जुआ खेलने की लत लग जाती है। फिर जुआ खेलने के लिए अपराध करने लगते है। जैसे चोरी, लूट स्नैचिंग इत्यादी। इसे बचाव के लिए अगर आप के आस पास कोई जुआ खेलता हुआ नजर आता है तो तुरंत डायल 112 पर व संबंधित थाना को सूचित करे। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।