May 3, 2024

महिलाओं के लिए बेहद जरुरी है ये टेस्ट, बीमारियों के खतरे का पता लगाने में मददगार

Health/Alive News: बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोग अपनी हेल्थ को भी नजरअंदाज कर रहे हैं। खासतौर पर वर्किंग वुमन पर काम का स्ट्रेस ज्यादा होता है। घर से लेकर ऑफिस, उनके ऊपर हर चीज की जिम्मेदारी का बोझ थोड़ा ज्यादा रहता है। ऐसे में वह अपनी हेल्थ का ठीक तरह से ध्यान नहीं रख पाती हैं। लेकिन ये लापरवाही उनके लिए किसी बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 30 की उम्र पार करते-करते महिलाओं को अपना हेल्थ चेकअप और टेस्ट जरूर करवाना चाहिए. शरीर की जांच करवाने से डायबिटीज, कैंसर और दिल के रोग समेत तमाम बीमारियों के रिस्क फैक्टर के बारे में पता चल जाता है। इसके साथ ही किसी खतरनाक बीमारी को इलाज के साथ शुरूआती दौर में ही खत्म किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि महिलाओं को कौन से जरूरी हेल्थ टेस्ट करवाने चाहिए।

CBC जांच

Complete Blood Count यानी सीबीसी टेस्ट करवाना भी जरूरी है। इस टेस्ट की मदद से शरीर में हुए इंफेक्शन, एनीमिया, हीमोग्लोबिन और कई तरह की बीमारियों का पता लगाया जा सकता है।

थायराइड टेस्ट

भारत में थायराइड के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. 30 की उम्र में महिलाओं को थायराइड टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। थायराइड के लक्षणों में हार्मोंस में बदलाव, वजन बढ़ना और अनियमितपीरियड्स जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट

जंक फूड और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों में दिल के रोग भी बढ़ रहे हैं. इसलिए लिपिड प्रोफाइल टेस्ट करवा लेना चाहिए। इस टेस्ट की मदद से हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया और हाइपर कार्डियोमायोपैथी जैसी खतरनाक दिक्कतों का समय रहते पता लगाया जा सकता है।

डायबिटीज

शुगर की बीमारी भी तेजी से बढ़ रही है. लगभग 80 लाख से भी ज्यादा महिलाएं भारत में ब्लड शुगर से पीड़ित हैं। ऐसे में HbA1c और ब्लड ग्लूकोज का टेस्ट जरूर करवाएं।

नोट: अलाइव न्यूज इन खबरों की पूष्टी नही करता है कोई भी परेशानी होने पर चिकित्सकों से संपर्क करें।