May 2, 2024

छापेमारी में बरामद की गई एनसीईआरटी की नकली किताबें, पढ़िए

Faridabad/Alive News: सेक्टर- 9, फरीदाबाद स्थित शिक्षा विभाग की संयुक्त टीम ने आज मल्होत्रा बुक डिपो में छापेमारी की कार्रवाई करते हुए एनसीईआरटी की नकली किताबें बरामद की हैं, जिसे शिक्षा विभाग की सौप दी गई हैं, आगे की कार्रवाई एनसीईआरटी की दिल्ली की टीम करेगीं, टीम ने जो भी किताबें बरामद की हैं, उन सभी किताबों पर एनसीईआरटी का लोगो नहीं पाया गया हैं।

डीएसपी राजेश चेची ने आज जानकारी देते हुए कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 1 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने जा रहा है। प्राय इन दिनों में नकली पुस्तकें बिकने अथवा विद्यालयों द्वारा अभिभावकों को किसी एक दुकान से पुस्तकें खरीदने के लिए बाध्य किया जाता है। इसी संदर्भ में आज एक गुप्त सूचना मिली कि मल्होत्रा बुक डिपो सेक्टर-9, फरीदाबाद द्वारा एनसीईआरटी की नकली किताबो को अधिक दामों पर बेच रहा है।

यदि सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर छापेमारी करने पर सच्चाई सामने आ सकती है। उनका कहना हैं कि उपरोक्त सूचना के आधार पर उप निरीक्षक राजेंद्र कुमार द्वारा सर्वप्रथम एनसीईआरटी विभाग मुख्यालय, दिल्ली संपर्क किया गया। सार्वजनिक अवकाश होने के कारण एनसीईआरटी के अधिकारियों से सम्पर्क नही हो सका।

चूंकि नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो चुका है और छात्रों को नई किताबों की आवश्यकता है, इसलिए सभी छात्र जल्द से जल्द किताबे खरीद रहे है। यदि 1-2 दिन में चेक नहीं किया गया तो सभी किताबें बिक जाएगी। इसलिए ज़िला फरीदाबाद के शिक्षा अधिकारियों से सम्पर्क किया गया। जिला शिक्षा विभाग द्वारा हालातों को मध्यनजर रखते हुए महेंद्र सिंह खण्ड शिक्षा अधिकारी, बल्लबगढ़ को नियुक्त किया गया। महेंद्र सिंह खण्ड शिक्षा अधिकारी बल्लबगढ़ द्वारा साथी कर्मचारी के साथ मल्होत्रा बुक सेंटर का निरीक्षण किया गया।

उनका कहना हैं कि शिक्षा विभाग के निरीक्षण पर मल्होत्रा बुक सेंटर पर कक्षा 9 की Geography विषय की 7, Science विषय की 8 व Political Science की 9 किताबो पर NCERT का logo व Water Mark नजर नही आए । चूंकि इस बारे NCERT के अधिकारी ही कार्रवाई कर सकते है इसलिए इन किताबो को शिक्षा विभाग द्वारा अपने कब्जे में लिया गया है ताकि आगामी कार्य दिवस को NCERT के अधिकारियों से पड़ताल कराई जा सके। एनसीईआरटी के अधिकारियों से पड़ताल कराए जाने उपरांत जल्द आगामी कार्रवाई की जाएगी।