May 2, 2024

फरीदाबाद प्रशासन का बेहतरीन सेटअप, अब बांग्लादेश के अधिकारी अपने यहां भी करेंगे लागू

Faridabad/Alive News: डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि बांग्लादेश और भारत के ज़िला स्तर की प्रशासनिक व पुलिस विभाग की कार्यशैली में कई प्रकार की समानताएं हैं। अधिकतर पद एक समान हैं और उनकी कार्यप्रणाली भी लगभग सामान रूप से ही कार्य करती है।

उपायुक्त विक्रम सिंह आज सोमवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस के एसोसिएट प्रोफेसर ए. पी सिंह की अगुवाई में पहुंचे बांग्लादेश सिविल सर्विस के 45 अधिकारियों के दल के साथ भारतीय प्रशासनिक सेवा द्वारा हरियाणा व जिला फरीदाबाद में डीसी के पद पर किए जाने वाले विभिन्न कार्यों के क्रियान्वयन बारे जानकारी दे रहे थे।

लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में केंद्रीय एनसीजीजी द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि हरियाणा में 6 डिवीजन और 22 जिले हैं, जहां डिविजनल लेवल पर मंडलायुक्त और जिला स्तर पर उपायुक्त द्वारा विकास की विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं और जनकल्याणकारी नीतियों का क्रियान्वयन विभाग वार किया जाता है। वहीं बांग्लादेश में पूरे देश में 8 डिवीजन और 64 जिले हैं।

उन्होंने बताया कि भारत के हरियाणा राज्य के फरीदाबाद के पश्चिम में दिल्ली से, पूर्व में उत्तर प्रदेश, पलवल दक्षिण में गुरुग्राम से जुड़ा हुआ है। वहीं देश में फरीदाबाद को हरियाणा की औद्योगिक नगरी भी कहा जाता है। डीसी विक्रम सिंह ने फरीदाबाद जिले की जानकारी देते हुए बताया कि यहां फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और बड़खल तीन सब डिविजन है। इन पर उपमंडल अधिकारी नागरिक काम करते हैं। वही सीटीएम, डीडीपीओ, डीआरओ, तहसीलदार सहित जिला के अन्य अधिकारियों की जनकल्याणकारी नीतियों और विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं के क्रियान्वयन डेलीगेट को विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वहीं सरकार की राइट टू कमीशन, शहरी और ग्रामीण विकास योजनाओं के क्रियान्वयन, लोकसभा, विधानसभा, पंचायती राज जनप्रतिनिधि व एमसीएफ के चुनाव में प्रशासन और पुलिस की भूमिका सहित आपदा प्रबंधन और ह्युमन क्राइसिस के दौरान जिला प्रशासन के द्वारा की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की बांग्लादेश के ट्रेनी अधिकारियों को जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि जिला में रैडक्रास सोसायटी, जिला बाल कल्याण सोसायटी सहित कई सोसाइटी है जिनका चेयरमैन जिला उपायुक्त होता है। इस दौरान फरीदाबाद जिला प्रशासन की बेहतरीन व्यवस्थाओं की बांग्लादेश के अधिकारियों ने प्रशंसा की। उन्होंने अपने सवालों के जरिए जिला प्रशासन द्वारा किए जाने वाले कार्यो की जानकारी ली और कहा कि फरीदाबाद में बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था है और उन्हें इससे काफी कुछ सीखने को मिला है।

एडीसी अपराजिता ने डेलीगेट कार्यशाला में जिला परिषद के सीईओ और एडीसी द्वारा की जाने वाली विभिन्न योजना और परियोजनाओं की फंडिंग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वहीं सरकार की बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, सर्व शिक्षा अभियान, किसानों के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, पंचायत एवं जिला परिषद व पंचायत समितियों के विकास कार्यों, स्वच्छ भारत मिशन, हर घर जल, हर घर नल, सामुदायिक भवन, बरात घर, आंगनबाड़ी केंद्र, गर्ल स्कूल, महिला संस्कृति स्कूल, व्यायामशाला सहित तमाम विकास परियोजनाओं की जानकारी और उनके फंडिंग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

एसीपी मुनीष सहगल ने पुलिस विभाग की हरियाणा में सुरक्षा से संबंधी जानकारी दी। वहीं सड़क सुरक्षा, ट्रैफिक नियमों और फंडिंग आर्डर के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने पुलिस विभाग की चुनाव के दौरान कार्यप्रणाली और मैनुअल वर्किंग के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वहीं मीडिया ट्रैकिंग और प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, यूट्यूबर की कवरेज सहित एनसीआर के क्राइम और उसके क्रियान्वयन के बारे में पुलिस विभाग की कार्रवाई की जानकारी दी।

वहीं सीटीएम अमित मान और सह -प्राध्यापक एवं प्रभारी प्रशासन डॉ. ए.पी. सिंह के नेतृत्व में बांग्लादेश के अधिकारियों के डेलीगेट को सरल केंद्र व अन्य सरकार की विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रणाली का भी निरीक्षण करवाया। इस दौरान उपायुक्त विक्रम सिंह ने बांग्लादेश के अधिकारियों को जिला प्रशासन की तरफ से स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।