May 18, 2024

शिक्षा मंत्री ने पांचवीं कक्षा के हिंदी व्याकरण में भगवान श्रीकृष्ण पर प्रकाशित आपत्तिजनक प्रश्नोत्तर को हटाने के दिए निर्देश

Chandigarh/Alive News: पांचवीं कक्षा के मधुर हिंदी व्याकरण भाग-5 में आपत्तिजनक प्रश्नोत्तर को लेकर शिक्षा मंत्री ने जांच के आदेश दिए हैं और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन भी दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ाए जा रहे पांचवी कक्षा के मधुर हिंदी व्याकरण भाग-5 में भगवान श्रीकृष्ण के विषय में प्रकाशित आपत्तिजनक प्रश्नोत्तर पंक्तियों को शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने इन्हें तुरंत हटाने के निर्देश दिए हैं। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने मामले की गहन जांच के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे, ताकि ऐसे प्रश्नोत्तरों से बच्चों के दिमाग को दूषित होने से बचाया जा सके। जब यह मामला उनके संज्ञान में आया, उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उचित जांच और दोषी लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने को कहा है।

पाथफाइंडर पब्लिसिंग हाउस की प्रकाशित हिंदी व्याकरण की पुस्तक मधुर हिंदी व्याकरण पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई जा रही है। इसमें श्रीकृष्ण के विषय में आपत्तिजनक पंक्तियों को शामिल किया गया है। इन्हें हटाया जा रहा है। जांच के दौरान यह पड़ताल की जाएगी कि आपत्तिजनक प्रश्नोत्तर व्याकरण में कैसे और किसकी चूक से प्रकाशित हुए है।

इनकी प्रूफ रीडिंग किसने की थी, हिंदी व्याकरण भाग-5 को किसने अंतिम रूप दिया। किस-किस स्तर पर यह चूक पकड़ी जा सकती थी, लेकिन जिम्मेदार लोग उसमें नाकाम रहे। यह बेहद गंभीर विषय है, इसमें दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।