May 19, 2024

सफाई अभियान के दौरान निगम ने 56 लोगों का किया चालान

Faridabad/Alive News: नगर निगम फरीदाबाद ने प्रदेेश सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार संत गुरू रविदास जयंती के उपलक्ष्य में आज 15 फरवरी को मेगा स्वच्छता अभियान चलाय। निगमायुक्त यशपाल यादव ने वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ मीटिंग ली तथा सोमवार को हुए शहर में हुए मेगा सफाई अभियान की समीक्षा की।

आज इस सफाई अभियान में सभी 40 वार्डो में सफाई की गई। सफाई विभाग द्वारा 74 जीवीपी स्थानो से लगभग 197 टंन कूडा उठाया गया, 26.5 किमी नाली की सफाई की और विभिन्न प्रकार की अनियमित्तओं के खिलाफ 56 लोगो के चालान किये गये। इसके अतिरिक्त 120 किमी सड़को के किनारे की सफाई की और अतिक्रण को भी हटवाया गया। महासफाई अभियान को सफल बनाने के लिये शहर में जेसीबी, ट्रैक्टर ट्रॉलियां, डम्परों, सुपर शॉकर मशीन तथा पर्याप्त मात्रा में रिक्शे व वाटर टैंकर प्रयोग में लाये गये।

इनसे हर वार्ड के आखिरी कोने तक सफाई व्यवस्था को दुरूस्त कर कूड़े-कचरे को ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरवाकर बंधवाड़ी प्लांट भेजा गया। इसके अतिरिक्त सूखे कूड़े तथा प्लास्टिक आदि को अलग रखा गया है जिससे अलग-2 स्थानों पर खाद तथा अन्य सामान बनाया जायेगा। इस अभियान में पूर्व वार्ड पार्षदों, वार्ड कमेटी के सदस्यों, विभिन्न आरडब्ल्यूए और अन्य संगठनों, धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं सहित आम जन ने भी सहयोग दिया।

इस मेगा स्वच्छता अभियान को लेकर निगमायुक्त ने वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्सम से अतिरिक्त निगमायुक्त, संयुक्त आयुक्त एनआईटी, बल्लबगढ़, मुख्य अभियन्ता-1 और 2,अधीक्षण अभियन्ता-1 और 2 तथा स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग की तथा इस मेगा सफाई अभियान में और तेजी लाने और पूरी तरह से सफल बनाने के निर्देश दिए तथा उन्होंने अधिकारियों का निर्देष दिये कि हर वार्ड का हर कोना साफ होना चाहिए और दूर से ही साफ नजर आना चाहिए।