May 8, 2024

पल्ला की मुख्य सड़क के नाले की नियमित सफाई न होने से सड़क तालाब में तब्दील

Faridabad/Alive News: बाईपास पल्ला से बसंतपुर को जोड़ने वाली मुख्य सड़क इन दिनों तरूण स्कूल के सामने गंदे पानी के तालाब में तब्दील हो चुकी है। सड़क के दोनों ओर नाला न होने के कारण क्षेत्र के गंदे पानी की निकासी पिछले कई सालों से सुचारू रूप से नही हो पा रही। जिस कारण से आसपास की कॉलोनियों की नालियों का गंदा पानी सड़क पर भरा हुआ है। सालो पहले सड़क के दोनों ओर बने कच्चे नाले की नियमित सफाई न होने को भी बड़ा कारण माना जा रहा है। जलभराव के कारण सीमेंटेड सड़क भी टूटने लगी है। स्थानीय मार्केट के लोगों ने कई बार इसकी शिकायत निवर्तमान पार्षद, विधायक, निगम अधिकारियों को की है, लेकिन किसी ने सुध नही ली।

नाले की नियमित सफाई न होने से तालाब में तब्दील हुई पल्ला की मुख्य सड़क

दरअसल, पल्ला तीन में गंदे पानी की निकासी की उचित व्यवस्था न होने के कारण यहां से गुजरने वाले राहगीर, दुकानदारों के साथ साथ स्कूली बच्चों को भी काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इस बारे में स्थानीय लोगों की तरफ से कई बार इसकी शिकायत निवर्तमान पार्षद, विधायक, निगम अधिकारियों और सीएम विंडो को दी गई है। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो रही और समस्या पिछले कई सालों से जस की तस बनी हुई है।

क्या कहना है स्थानीय निवासियों का

-संजीव कुमार, स्थानीय दुकानदार।

सड़क निर्माण के समय अधिकारियों ने गंदे पानी की निकासी के लिए कोई उचित व्यवस्था नहीं की। जिसका हर्जाना आज हमें भुगतना पड़ रहा है। सड़क के दोनों और अब जिन नालियों का निर्माण हुआ है। वह सड़क से ऊंची हो गई है और सड़क नीचे पड़ गई है। वहीं दूसरी ओर पिछले कई सालों से नालियों की सफाई ना होने के कारण नालियां बंद पड़ गई है और घरों का सारा गंदा पानी मुख्य सड़क पर भर रहा है। जल भरा होने से पानी दुकानों में घुस रहा है और दुकानदारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

रामकुमार, दुकानदार।

मुख्य सड़क पर पानी भरने से आए दिन स्कूली बच्चे गन्दे पानी में गिरकर चोटिल हो रहे हैं, कई वाहन खराब हो गए हैं। मुख्य सड़क पर जलभराव होने का सबसे ज्यादा असर यहां के दुकानदारों पर पड़ रहा है। पानी भरे रहने के कारण ग्राहक दुकान पर नही आ पाते रहे है और इसका सीधा असर रोजगार पर पड़ रहा है।

क्या कहना है निगम अधिकारी का
यह जो पल्ला की मुख्य सड़क है। यह सड़क नगर निगम की बजाय पीडब्ल्यूडी के अंदर आती है। इस सड़क पर पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं है। सड़क का निर्माण करते समय पीडब्ल्यूडी विभाग ने गंदे पानी निकासी की व्यवस्था ना करके सड़क को कटोरी जैसा बना दिया है जिसके कारण इस सड़क पर हमेशा सीवर और नालियों का गंदा पानी भरा रहता है। बाकी जो सड़क नगर निगम के अंदर आती है उस पर अगर कही सीवर ओवरफ्लो हो रहा है या पानी भरा है तो हम उसकी सफाई करवा रहे हैं।
-जी.पी बधवा, एक्सईएन नगर निगम।