May 19, 2024

यमुना का पानी सूखने से इन इलाकों में गहरा सकता है पेयजल संकट, पढ़िए

New Delhi/Alive News : गर्मी बढ़ने के साथ ही कई राज्यों में पेयजल की समस्या और गहराने लगी है। इसका एक उदहारण है यमुना नदी, जो सूखने की कगार पर पहुंच गई है। इससे दिल्ली में पेयजल की समस्या और गहराने लगी है। इसके कारण दिल्ली के करीब 25 इलाकों में मंगलवार को पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक जिन संयंत्रों से पानी की आपूर्ति 40 प्रतिशत तक कम हो गई क्योंकि यमुना पहले से ही तकरीबन सूख चुकी है। वजीराबाद बैराज में जलस्तर पांच फुट तक घट गया है। इससे वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला जल उपचार संयंत्रों में उत्पादन क्षमता 60-70 प्रतिशत तक गिर गई है।

वहीं अगर जल बोर्ड की मानें तो 25 इलाकों की सूची जारी करते हुए दिल्लीवासियों से अपील की है कि जरूरत के मुताबिक पानी को एकत्रित कर पानी का इस्तेमाल करें। इसके बाद भी अगर पानी की समस्या होती है कि टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

पिछले साल 11 जुलाई को तालाब का स्तर 667 फीट तक गिरने के बाद दिल्ली जल बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट का रुख करते हुए हरियाणा को यमुना में अतिरिक्त पानी छोड़ने का निर्देश देने की मांग की थी। डीजेबी ने इस संबंध में तीन बार हरियाणा सिंचाई विभाग को एक पखवाड़े में 12 मई, 3 मई और 30 अप्रैल को पत्र लिखा है।

इन क्षेत्रों में रहेगी पानी की आपूर्ति बाधित
इस दौरान सुबह से सिविल लाइंस, हिन्दू राव अस्पताल क्षेत्र, कमला नगर, शक्ति नगर और करोल बाग के आसपास के क्षेत्र, पहाड़गंज, ओल्ड और न्यू राजिंदर नगर, पटेल नगर, बलजीत नगर, इंद्रपुरी और आसपास के क्षेत्रों में भी इस दौरान जलापूर्ति प्रभावित हो सकती है। रामलीला ग्राउंड, दिल्ली गेट, सुभाष टावर, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्स और दिल्ली कैंट के कुछ क्षेत्रों में भी पानी की किल्लत का लोगों को सामना करना पड़ सकता है। दक्षिण दिल्ली के कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, प्रह्लादपुर और आसपास के क्षेत्रों में जलापूर्ति प्रभावित रह सकती है।

मंगलवार सुबह से जलस्तर में सुधार होने तक पानी की आपूर्ति कुछ इलाकों में प्रभावित रहेगी। इसके लिए केंद्रीय नियंत्रण कक्ष 1916, 23527679, 23634469 सहित अलग अलग वॉटर वर्क्स के नंबरों पर भी टैंकर के लिए संपर्क किया जा सकता है।