May 22, 2024

ड्रग मुक्त भारत अभियान : पेंटिग में रिया और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में दीपिका प्रथम

Faridabad/Alive News : सराय ख्वाजा के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए ड्रग मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत पेटिंग और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया।

जूनियर रेड क्रॉस काउन्सलर, एंबुलेंस ब्रिगेड के प्रभारी एवं स्कूल के प्राचार्य मनचन्दा ने बताया कि जेआरसी, एसजेएबी और गाइडस सदस्य छात्र-छात्राओं ने इन प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता की। उन्होंने कहा कि आज देश के एक तिहाई से अधिक लोग ड्रग्स का सेवन कई रूप में करते हैं जो कि सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है। ड्रग, तंबाकू आदि के सेवन से दिल की बीमारी होने की संभावना चार गुना अधिक हो जाती है।

कॉर्डिनेटर फाइन आर्ट्स प्राध्यापिका गीता ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपने परिवार के सदस्यों, विद्यालय के छात्र-छात्राओं, अध्यापकों, बंधुओं और सह कर्मियों में इन ड्रग्स एवम तम्बाकू उत्पादों से स्वास्थ्य को हानि पहुंचाने वाले तथ्यों को खुलकर बताएं और चर्चा करें जिससे हमारे युवा पीढ़ी के भविष्य की रक्षा हो सके। क्योंकि युवाओं को आकर्षित करने के लिए तंबाकू और निकोटिन उत्पादों के विभिन्न प्रकारों बबल गम और कॉटन कैंडी के अंदर तम्बाकू को भरकर बेचा जा रहा है, जिस से स्वास्थ्य की हानि और भयंकर श्वास एवं फेफड़ों से संबंधित रोगों को छुपाने की चेष्टा की जाती है।

प्राचार्य मनचन्दा ने बताया कि पेंटिंग प्रतियोगता में छात्रा रिया प्रथम, अंजली द्वितीय तथा आशा को तृतीय घोषित किया गया। पोस्टर मेकिंग में दीपिका प्रथम, आकांक्षा द्वितीय तथा एकता को तृतीय घोषित किया गया।