May 19, 2024

कुत्ता काटने पर इलाज में न करें देरी, आखिर में हो सकता है भारी नुक्सान

New Delhi/Alive News: कुत्ता अगर इंसान के शरीर को काट ले तो यह काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। साथ ही जिंदगी भर के लिए हमे उस जानवर के लिए भय पैदा हो जाता है। देखा जाए तो हमारे देश में करीब 20000 से ज्यादा लोग कुत्त्ते के काटने की वजह से अपनी जान गवा बैठे हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कुत्ते के काट लेने से हमारे शरीर में रैबीज जैसी बीमारी पैदा हो जाती है। जो कि कई लोगों को मौत के घाट भी उतार चुकी है। हाल ही में वाघ बकरी चाय के मालिक पराग देसाई की डॉग अटैक के कारण मौत हो गई। हालांकि, इस मामले में कुत्ते ने उन्हें काटा नहीं बल्कि उसके अटैक से वह गिर पड़े और उन्हें ब्रेन हेमरेज हो गया। कंपनी ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी शेयर की कि पिछले सप्ताह गिरने के बाद उन्हें ब्रेन हेमरेज हुआ और रविवार को अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई। इससे पहले गाजियाबाद में 14 साल के एक बच्चे को कुत्ते के काटने के बाद रेबीज हो गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

कुत्ते के काटने पर फौरन करें ये 10 काम
घाव चाहे कितना भी मामूली लग रहा हो, लेकिन इससे गंभीर इन्फेक्शन होने की संभावना कम नहीं होती, यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए घाव को घर आकर साबुन और पानी से धोएं और 5 से 10 मिनट के लिए गुनगुने नल के पानी के नीचे रखें। फिर इसे सुखा लें

अगर खून बह रहा है, तो घाव को किसी साफ कपड़े से दबाएं ताकि खून बहना बंद हो।

घाव को एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन जैसे डिटॉल या सेवलॉन से अच्छे से साफ करें और फिर अगर आपके पास घर पर बीटाडीन ऑइंटमेंट है, तो उसे लगा लें

इसके बाद घाव को साफ बैंडेज से बांद लें।

अब डॉक्टर से मिलें ताकि वह आपके घाव को देख उसके लिए सही ट्रीटमेंट की सलाह दें।

डॉक्टर आपको टेटनस और रेबीज की वैक्सीन लगाएंगे। रेबीज की सभी डोज लेना न भूलें वरना रेबीज का खतरा बना रहेगा

आपके डॉक्टर घाव के लिए आपको एंटीबायोटिक्स भी दे सकते हैं, जो घाव की गहराई पर निर्भर करता है।

कुत्ते के काटने पर अक्सर घाव से पस निकलता है, इसलिए इसकी सफाई अच्छे से करें।

अगर घाव गहरा है तो दिन में कम से कम दो बार घाव की ड्रेसिंग जरूरी करें।

घाव पर इन्फेक्शन न हो इसका ख्याल रखें। अगर खून बहना नहीं रुकता, पस के साथ रेडनेस और सूजन आ जाती है, दर्द बढ़ जाता है और बुखार चढ़ जाता है, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

ज्यादा ख्याल रखें अगर
घाव बड़ा और गहरा हो।

अगर आप डायबेटिक हैं, कैंसर या फिर एड्स के मरीज हैं।

अगर आप ऐसी किसी बीमारी से पीड़ित हैं, जो इम्युनिटी को कमजोर करती है।

अगर 15 मिनट तक दबाने के बाद भी घाव से खून बहना बंद नहीं होता है।

कुत्ते के काटने से अगर नर्व या टिशू को नुकसान पहुंचा हो।

अगर पिछले 5 सालों से आपको टेटनस वैक्सीन न लगी हो।

अगर आपको आवारा कुत्ते ने काटा हो।

नोट : अलाइव न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है, विभिन्न माध्यमों से जानकारी एकत्रित कर आप तक पहुंचाई जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करे। हमारी इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।