May 19, 2024

जोकोविच ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से हुए बाहर

Melbourne/Alive News : सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गए हैं. दर्ज से परेशान 12 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन (6 बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता) जोकोविच को कोरिया के ‘जाइंट किलर’ चुंग ह्योन ने सीधे सेटों में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. वहीं, पिछले बार के विजेता रोजर फेडरर क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे.

एक चैनल के अनुसार कोहनी की चोट के कारण छह महीने बाद वापसी कर रहे सर्बिया के जोकोविच मैच के दौरान काफी दर्द में दिखे. उन्हें 6-7, 5-7, 6-7 से हार का सामना करना पड़ा. चश्मा पहनकर खेल रहे 21 साल के चुंग को जोकोविच ने पूरा श्रेय दिया, जिन्होंने पिछले दौर में चौथे वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराया था. मैच के दौरान संभवत: कूल्हे या ग्रोइन की चोट से परेशान जोकोविच ने कहा, ‘बधाई। बेहतरीन.’

उन्होंने मैच के बाद कहा, ‘वह आज कोर्ट पर बेहतर खिलाड़ी था और जीत का हकदार.’ जोकोविच ने कहा कि पहले सेट के अंत में चोट उन्हें परेशान करने लगी थी. दुनिया के 58वें नंबर के खिलाड़ी चुंग क्वार्टर फाइनल में अमेरिका के टेनी सेंडग्रेन से भिड़ेंगे. सेंडग्रेन ने ऑस्ट्रिया के 5वें वरीय डोमीनिक थिएम को 6-2, 4-6, 7-6, 6-7, 6-3 से हराकर उलटफेर किया. सेंडग्रेन पिछले 20 साल में फ्रांस के निकोलस एसक्युडे के बाद पदार्पण करते हुए ऑस्ट्रेलिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले सिर्फ दूसरे पुरुष खिलाड़ी हैं.

इससे पहले फेडरर ने एक समय के अपने ट्रेनिंग जोड़ीदार रहे हंगरी के मार्टन फुसोविक्स को सीधे सेटों में 6-4, 7-6, 6-2 से हराकर 14वीं बार मेलबर्न पार्क में अंतिम आठ में प्रवेश किया. स्विट्जरलैंड का यह 36 वर्षीय महान खिलाड़ी 2015 को छोड़कर 2004 से हर साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में कम से कम क्वार्टर फाइनल का सफर तय करने में सफल रहा है. 19 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर ने हंगरी के खिलाड़ी के संदर्भ में कहा, ‘वह काफी अच्छा खेला. आज अच्छी योजना और उसे अच्छी तरह से अमलीजामा पहनाने की जरूरत थी.’

दूसरे वरीय फेडरर अब दो बार यहां सेमीफाइनल में पहुंचने वाले चेक गणराज्य के बर्डीच से भिड़ेंगे, जिन्होंने इटली के फाबियो फोगनीनी को सीधे सेटों में 6-1, 6-4, 6-4 से हराया.