April 19, 2024

जिला रैडक्रॉस सोसायटी ने किया जागरूकता सेमिनार का आयोजन

Palwal/Alive News : उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसाइटी पलवल के अध्यक्ष कृष्ण कुमार एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी पलवल के सचिव वाजिद अली के मार्गदर्शन में मेवात वालंटियर्स ग्रुप पलवल के सहयोग से राजकीय बहुतकनीकी संस्थान उटावड़ तथा आई.टी.आई. हथीन में रक्तदान-जीवनदान, सडक़ सुरक्षा-जीवन रक्षा, आजादी के मतवालों को सम्मान, कोविड-19 रोधी टीकाकरण को बढ़ावा देने हेतु जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य मेवात एरिया में आमजन को जगरुक करना तथा साथ ही 19 नवंबर 2021 को रूपडाका में शहीदी दिवस पर रक्तदान करते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि देना था। इस सेमिनार में विक्रम सिंह यात्री ने रक्तदान-जीवनदान विषय पर युवाओं को जागरूक किया। जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने युवाओं को शहीदों के बलिदान, सडक़ सुरक्षा, अधिकतम वैक्सीन का हिस्सा बनने हेतु जागरूक किया।

छित्तरक्लोत कोऑर्डिनेटर मेवात वालंटियर्स ग्रुप हारून खान ने बताया कि 19 नवंबर 1857 को रूपडाका गांव पर कैप्टन ड्रमंड के नेतृत्व में अंग्रेजी सेना ने आक्रमण किया था। शाम तक चली लड़ाई में लगभग 425 व्यक्ति शहीद हो गए। उनकी याद में हर साल शहीदी दिवस का आयोजन किया जाता है। इस साल यह आयोजन एमवीजी रूपडाका के सौजन्य से किया जा रहा है। इस कैंप में एमवीजी की तरफ से उपप्रधान वसीम अहमद, नसीम अहमद, मोहम्मद नसीम, मोहम्मद अकील ने भी बच्चों को जागरूक किया।