May 21, 2024

शिक्षा मुख्यालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किया निर्देश

Chandigarh/Alive News: हरियाणा में 7 माह के बाद एक बार शिक्षा विभाग में बड़े स्तर पर शिक्षकों के तबादले होने जा रही हैं। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

मुख्यालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि वह 5 अप्रैल तक शिक्षकों का पूरा ब्यौरा विरोध करें। इसके बाद विभाग खाली पदों और अतिथि अध्यापकों की संख्या को देखकर अध्यापकों की पसंद के अनुसार तबादले करेगा।

विभाग ने पत्र जारी कर के सभी शिक्षकों को अपनी सर्विस प्रोफाइल के साथ-साथ पर्सनल प्रोफाइल को भी वेरीफाई करने के लिए कहा है। यदि कोई शिक्षक अपनी सर्विस प्रोफाइल में बदलाव करना चाहता है तो उसे संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के पास आवेदन करना होगा। संबंधित अधिकारी शिक्षक द्वारा दिए गए दस्तावेजों के आधार इस कार्य स्वीकार और अस्वीकार कर सकता है।

सभी शिक्षकों को अपनी सर्विस पर पर्सनल प्रोफाइल को वेरीफाई करना अति आवश्यक होगा। यदि कोई शिक्षक अपने एम आई एस का पासवर्ड भूल जाता है तो वह संबंधित एमआईएस पोर्टल पर या संबंधित अधिकारी के पास जाकर पासवर्ड बदल सकता है।

जिले से सभी अध्यापकों को सर्विस और पर्सनल जानकारी मिलने के बाद विभाग समीक्षा करेगा और संभावना है कि मई माह में तबादले शुरू होंगे। विभाग की मंशा है कि नए शिक्षण सत्र में स्कूलों में अध्यापकों की कमी न रहे।