May 21, 2024

आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी एनसीईआरटी पर्यावरण

Delhi/Alive News: अमर उजाला ने आईएएस परीक्षार्थियों के लिए अपनी एनसीईआरटी सीरीज की नई पुस्तक लॉन्च कर दी है। आईएएस व विभिन्न राज्यों की सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए विगत वर्षों के प्रश्न पत्र के विश्लेषण से पता चलता है।

पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी खंड से कई सवाल पूछे जाते हैं लेकिन इसकी तैयारी के लिए विद्यार्थियों को प्रमाणिक तक नहीं मिल पाती है। ऐसे में विद्यार्थी खंड की तैयारी के लिए अंग्रेजी अखबार या इंटरनेट पर निर्भर होते हैं।

विद्यार्थियों की समस्या के समाधान के लिए अमर उजाला ने एनसीईआरटी की कक्षा 6 से 12वीं तक की पुस्तक से पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी से संबंधित वस्तुनिष्ठ सवालों का उत्कृष्ट संकलन इसने पुस्तक में ही प्रस्तुत किया है।

इस पुस्तक में दिए गए सवालों के आभा से विद्यार्थियों में पर्यावरण में पारिस्थितिक से जुड़ी मौलिक वैश्विक की अवधारणा स्पष्ट होंगी ‌। इसके अलावा आईएएस परीक्षा में इस खंड से पूछे जाने वाले प्रश्नों का पैटर्न भी पता चलेगा।

इस पुस्तक में दिए गए प्रश्नों का बार बार अभ्यास विद्यार्थियों को पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी से पारंगत बना देगा। एनसीईआरटी पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी पुस्तक के नवीनतम अंक का मूल्य केवल 300 रुपए रखा गया है। नई दिल्ली में वर्षों से आईएएस परीक्षा की तैयारी करा रहे है।

विभिन्न शिक्षक व संस्थानों ने इस पुस्तक को आईएएस परीक्षार्थियों के लिए संघ ने बताया है। यह पुस्तक अमेजॉन पर उपलब्ध है और साथ ही qr-code भी दिया गया है।