May 20, 2024

राजकीय स्कूलों में फर्स्ट एड बॉक्स के लिए निदेशालय ने दिया था बजट, अब मांगी स्कूलों से बॉक्स की प्रोग्रेस रिपोर्ट

Chandigarh/Alive News: सेफ्टी एंड सुरक्षा के तहत राज्य के सभी राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियाें के लिए फर्स्ट एंड बॉक्स रखे जाने थे। इसके लिए वर्ष 2021 में जिले के 929 स्कूलों के लिए 2 लाख 22 हजार रुपए का बजट दिया गया था। प्रदेश के 14 हजार 386 स्कूलों के लिए 2 करोड़ 87 लाख 74 हजार रुपए का बजट दिया गया था। शिक्षा निदेशालय ने यह बजट सत्र 2021-2022-23 के लिए दिया था। स्कूलों को दिए गए इस पैसे से फर्स्ट एड बॉक्स लगने थे। जिले के कई स्कूलों का विभागीय अधिकारियों ने दौरा किया, लेकिन फर्स्ट एड बॉक्स लगे नजर नहीं आए।

अब विभाग ने सभी स्कूलों के मुखियाओं से बॉक्स को लेकर प्रोग्रेस रिपोर्ट मांगी है। इसके लिए बाकायदा प्रोफार्मा दिया गया। उसमे भरकर ये जानकारी सबमिट करनी होगी। इसका मकसद यह था कि स्कूल में अगर किसी बच्चे की तबीयत खराब हो जाए या खेलते वक्त किसी को चोट आदि लगने पर प्रशिक्षण प्राप्त विज्ञान अध्यापक उसे प्राथमिक उपचार दे सकें। लेकिन स्कूलों में यह कहीं-कहीं नजर आते हैं।

इसी को लेकर निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को लेटर मिलते ही स्कूलों को आदेश जारी किए हैं। ये भी निर्देश दिए गए हैं कि दिए गए प्रोफार्मा में भरकर ये जानकारी दी जाए। जिससे रिपोर्ट एक साथ निदेशालय को भेजी जा सके। फर्स्ट एड बॉक्स लगने के दौरान स्कूलों से एक दो शिक्षकों को प्राथमिक उपचार दिए जाने को लेकर ट्रेनिंग भी दी गई थी।