May 20, 2024

उपायुक्त ने जिला के सभी रेडियोलॉजिस्ट के साथ की मीटिंग, ये दिए निर्देश

Faridabad/Alive News : उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि प्रत्येक अल्ट्रासाउंड केंद्र संचालक उनके पास अल्ट्रासाउंड करवाने आने वाले प्रत्येक व्यक्ति अथवा महिला का पूरा रिकार्ड रखें। इस रिकॉर्ड को ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करें और फार्म की निर्धारित कॉपी भी मासिक रिपोर्ट के समय अवश्य स्वास्थ्य विभाग में जमा करवाएं।

उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कार्य है और इसके लिए सभी को पीसी पीएनडीटी एक्ट का गंभीरता से पालन करना है। उपायुक्त विक्रम सिंह बुधवार को लघु सचिवालय में जिला के सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों के रेडियोलॉजिस्ट की मीटिंग में निर्देश दे रहे थे।

उपायुक्त ने मीटिंग में जब उनसे समस्याएं पूछी तो उन्होंने बताया कि अल्ट्रासाउंड केंद्र पर डॉक्टर का नया नाम रजिस्टर्ड करने में कुछ दिक्कत उठानी पड़ती है। इस पर उपायुक्त ने इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही उपायुक्त ने कहा कि कन्या भ्रूण लिंग जांच न करने का बोर्ड प्रत्येक केंद्र पर लगा होना चाहिए। इसके साथ ही जो भी नियम निर्धारित किए गए हैं उनका भी गंभीरता से पालन हो।

उपायुक्त ने कहा कि जिला में फिलहाल 50 से ज्यादा केंद्र रजिस्टर्ड हैं और सभी एक्ट व नियमों का अक्षरशः पालन करें। उन्होंने कहा कि अगर किसी को कोई दिञ्चकत है तो वह इस संबंध में उन्हें अवगत करवा सकते हैं। मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा, डिप्टी सीएमओ डॉ. मान सिंह सहित सभी अस्पतालों व अल्ट्रासाउंड केंद्रों के संचालक मौजूद थे।