May 20, 2024

मानवता की दिशा में रक्तदान एक बड़ा कदम

Faridabad/Alive News : केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहाकि रक्तदान महादान है आवश्यकता पड़ने पर जब रक्त नहीं मिलता तो उसकी कीमत का अंदाजा उस वक्त लगता है। कहा कि आपके रक्तदान से किसी का जीवन बचा है तो वह अपने आप में महा पुण्य कार्य है। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज भारत विकास परिषद द्वारा डॉ सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र के माध्यम से आईएमटी स्थित टेक्नो स्प्रिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में लगाए गए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और रक्तदान शिविर कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और रक्तदान मानव सेवा का काम है इससे बढ़कर कोई कार्य नहीं। दुनिया में हर चीज पर कारखाने में बनाई जा सकती है लेकिन रक्त जैसी चीज है को किसी कारखाने में नहीं बनाया जा सकता। सिर्फ मानव शरीर में रक्त बनता है। इंसान ही इंसान की जान बचाने के लिए अपना रक्त देकर दान कर सकता है। इसलिए इस दान से बढ़कर कोई दान नहीं। यह एक अद्वितीय तरीका है जिसमें हम अपने रक्त से अनजाने जीवनों को नया आदान-प्रदान कर सकते हैं और इंसान की बीमारियां का समय से पहले उसकी जानकारी देने का तरीका स्वास्थ्य जांच से बढ़िया कोई तरीका नहीं और हमें अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच भी करनी चाहिए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के पूर्व सलाहकार अजय गौड़, आईएमटी प्रधान प्रमोद राणा, सज्जन जैन, ओम प्रकाश जांगिया, अरुण बजाज, अशोक गोयल, दिनेश अग्रवाल, विनोद गर्ग, राजकुमार अग्रवाल सहित अन्य कई गणमान्य व्यक्तिगण मौजूद थे।