March 29, 2024

Delhi University : आज से शुरू हुए पोस्ट ग्रेजुएशन, MPhil और PhD के लिए रजिस्ट्रेशन

New Delhi/Alive News : दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में पोस्ट ग्रेजुएट (PG), एमफिल और पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू कर दी गई है. डीयू में 20,000 पोस्ट ग्रेजुएट सीट पर दाखिले होने हैं. वहीं अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए 65,000 से अधिक सीटों की आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू होगी. पीजी कोर्सेज के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 21 अगस्त और यूजी कोर्सेज के लिए 31 अगस्त है.

UG कोर्सेज के लिए योग्यता
मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए.

PG कोर्सेज के लिए योग्यता
मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए

DU के वाइस चांसलर पीजी जोशी ने कहा, “एमफिल और पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया भी 26 जुलाई से शुरू होगी और आखिरी तारीख 21 अगस्त होगी. “अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश पिछले वर्ष की तरह योग्यता आधारित होगा. योग्यता में कोई बदलाव नहीं होगा.” बता दें, डीयू की पहली कट-ऑफ की घोषणा 7 से 10 सितंबर के बीच की जाएगी, जैसा कि DU के वाइस चांसलर पीजी जोशी ने पिछले सप्ताह घोषित किया था. बता दें, पिछले साल की तरह प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी.

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए 13 कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसमें इस वर्ष चार कोर्स जोड़े जाएंगे. इस साल से जिन चार नए कोर्सेज के लिए प्रवेश होगा, उनमें बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स और मास्टर्स ऑफ फिजियोथेरेपी शामिल हैं.

सभी PG कोर्सेज के लिए DUET-2021, चयनित स्नातक कार्यक्रम और एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित किए जाएंगे, जिसके लिए तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी. राजीव गुप्ता चेयरपर्सन एडमिशन ने कहा, “इस साल प्रवेश के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. “