May 10, 2024

ग्रेप तीन से मुक्त हुआ दिल्ली, चल सकेंगे प्रतिबंधित वाहन

Delhi/Alive News: प्रदुषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली में ग्रेप तीन लागू किया गया था। जो कि अब हटा दिया गया है। साथ ही निर्माण कार्यो पर भी लगी पाबन्दी को भी हटा दिया गया है।

बीएस-3 पेट्रोल एवं बीएस-4 डीजल चालित चार पहिया वाहन भी चल सकेंगे। बारिश के असर से एक्यूआइ में मंगलवार को हुए सुधार के बाद शाम को ग्रेप की उप समिति की बैठक हुई, जिसमें प्रदूषण स्तर की समीक्षा की गई। बैठक में कहा गया कि प्रदूषण स्तर में सुधार हुआ है और अगले कुछ दिनों में वायु गुणवत्ता के दोबारा ‘गंभीर’ श्रेणी में जाने के आसार नहीं हैं।

इसी को देखते हुए ग्रेप तीन की पाबंदियां वापस लेने का फैसला लिया गया। ग्रेप एक और दो की पाबंदियां जारी रहेंगी। इससे पूर्व हवा के स्तर में हुए सुधार के बाद समिति ने 18 नवंबर को ग्रेप के चौथे चरण की पाबंदियों को वापस लिया था।

नवंबर में लगातार बने रहे प्रदूषण के भयावह स्तर के मद्देनजर इस बार ग्रेप तीन की पाबंदियों का समय लंबा खिंच गया। प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी होने पर दो नवंबर को यह पाबंदियां लगाई थीं। अब 27 दिनों बाद इन पाबंदियों को हटाया गया है।

ग्रेप तीन की पाबंदियों में निजी निर्माण और ध्वस्तीकरण पर पाबंदी लगी थी। लाखों की संख्या में लोग निर्माण सेक्टर में काम करते हैं, इसलिए इन पाबंदियों का असर इन सभी पर पड़ रहा था। बहुत सारे निर्माण कार्य अधूरे पड़े थे।

वहीं, स्टोन क्रेशर आदि का संचालन भी अब किया जा सकेगा। ग्रेप तीन के तहत बीएस-3 वाले पेट्रोल और बीएस-4 वाले डीजल चार पहिया वाहनों (कारें) पर प्रतिबंध लगा हुआ था। यह पाबंदी दिल्ली के साथ एनसीआर के चार जिलों गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, फरीदाबाद और गुरुग्राम में लगी हुई थी। अब इन वाहनों का संचालन भी किया जा सकेगा।