May 9, 2024

डीसी ने लोक सभा चुनाव को फ्री एण्ड फेयर करवाने के लिए अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश टिप्स

Faridabad/Alive News: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला में आगामी लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी विधान सभा क्षेत्रों के सैक्टर अफसरों एवं ड्यूटी मजिस्ट्रेटो तथा एफएसटी और एसएसटी टीमों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया।

आरओ कम डीसी विक्रम सिंह ने सैक्टर आफिसर्स को 18वीं लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार चुनाव को फ्री एण्ड फेयर करवाने के लिए टिप्स देते हुए कहा कि लोक सभा चुनाव को फ्री एण्ड फेयर करवाने के लिए अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सभी गाइड लाइनों को गम्भीरता से फोलोअप करना सुनिश्चित करें।

डीसी कम आरओ विक्रम सिंह ने सैक्टर आफिसर्स व ड्यूटी मजिस्ट्रेट को कहा सैक्टर आफिसर्स व ड्यूटी मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्र के बूथों का आदर्श आचार संहिता के तुरंत बाद जरूर निरीक्षण करें। संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों की पूरी जानकारी से अपडेट रहे और बूथों पर पिछले चुनावों में कैप्टरिग हुई है तो उसकी पूरी फीडबैक जिला मुख्यालय में दें। वहीं बूथों पर बिजली, पानी, बाथरूम, रैम्प सहित अन्य जरुरी सुविधाएं सुनिश्चित हो। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों की आदर्श आचार संहिता के तुरंत बाद सैक्टर आफिसर्स अपने अपने क्षेत्र के बूथों का जरूर निरीक्षण करें।

डीसी विक्रम सिंह ने कार्यशाला में आचार संहिता लागू होने के तुरंत बाद क्रियान्वित हो जाने वाले एप सीवीजील, एसएमएस और एनकोर एप से संबंधित जानकारी विस्तार पूर्वक दी। वहीं उन्होंने कार्यशाला में फरीदाबाद जिला के सभी छः विधानसभा क्षेत्र की एफएसटी और एसएसटी टीमों को आचार संहिता लगने के बाद चुनाव से संबंधित एप के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि एफएसटी और एसएसटी टीमों को सीवीजील, एसएमएस और एनकोर एप के बारे में बताया कि ये एप आदर्श आचार संहिता लगने के तुरंत बाद ही एक्टिव हो जाते हैं। यह एप आचार संहिता का किसी भी तरह से उल्लघंन न हो इस पर नजर रखते हैं। इन एपों के माध्यम से कोई भी नागरिक आदर्श संहिता का उल्लघंन होने की शिकायत दर्ज करा सकता है, जिस पर उस शिकायत का 100 मिनट में एफएसटी व एसएसटी टीमों द्वारा समाधान कर दिया जाता है। इन एपों के माध्यम से चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों को ऑनलाईन माध्यम से किसी भी तरह की प्रमीशन तथा एनओसी भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि इन टीमों द्वारा सडक़ मार्गो पर लगाए जाने वाले नाकों पर भी आचार संहिता का उल्लघन ना हो इस बारे भी जरूरी जानकारी दी गई। इसके अलावा उन्होंने चुनाव संबंधी विभिन्न जानकारियां देते हुए इन एपों सहित सभी विचारणीय पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी तथा चुनाव आचार सहिता से जुड़े विभिन्न बिंदुओं की विस्तृत जानकारी दी।

डीसी विक्रम सिंह ने यह हिदायतें भी दी:-

डीसी कम जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि इवीएम और वीवीपैट मशीन इलैक्टरोल की माक पाल से पहले और मतदान के दौरान खराबी आने पर उन्हें बदलने और जमा करवाने सम्बंधित जानकारी भी विस्तार पूर्वक दी। कार्यशाला के दौरान विभिन्न सवालों व शंकाओं के जवाब भी दिए गए।

सैक्टर आफिसर्स व ड्यूटी मजिस्ट्रेट पुलिस अधिकारी और बीएलओ से रखें तालमेल:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सैक्टर आफिसर्स व ड्यूटी मजिस्ट्रेट पुलिस अधिकारी और बीएलओ से आपसी बेहतर तालमेल करके चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी हर गाइडलाइन पर पैनी नज़र रखें। संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर जाकर आस पास के लोगों से समय समय पर फीड बैक लेकर एआरओ को अवगत कराते रहें। हर बूथ पर कितने मतदाता हैं इसकी सही जानकारी रखना जरूरी है। वहीं मतदाता दिवस पर हर दो दो घण्टे में मतदान प्रक्रिया से जुड़ी सभी गतिविधियों और मतदान प्रतिशत की जानकारी देना सुनिश्चित करें। सैक्टर आफिसर्स व ड्यूटी मजिस्ट्रेट अपने अपने इलाकों में ही रहकर मतदान प्रक्रिया और भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार जिम्मेदारी और दायित्व को गम्भीरता से फोलोअप करना सुनिश्चित करें।

कार्यशाला में एसडीएम बल्लबगढ त्रिलोक चंद, सीटीएम अंकित कुमार, डीडीपीओ कैप्टन प्रदीप कुमार, नायब तहसीलदार चुनाव जयकिशन, एआईपीआरओ संजय कुमार सहित अन्य सैक्टर आफिसर्स व ड्यूटी मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।