May 19, 2024

जीवा स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया आज़ादी का पर्व

Faridabad/Alive News : सेक्टर-21बी स्थित जीवा स्कूल में आज़ादी के 76 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। छात्रों ने विभिन्न क्रियकलाओ के माध्यम से देशभक्ति की भावना को प्रस्तुत किया। इसी श्रृंखला में छात्रों ने अलग अलग कार्यक्रम प्रस्तुत किए व अपने विचारों को सुंदर रंग में रंग दिया। कक्षा पहली से लेकर बारहवीं तक के छात्रों ने बढ़चढ़कर इस पर्व में अपने विचारों की अभिव्यक्ति दी। अध्यापिकाओं ने भी स्वतंत्रता के इस अवसर पर स्वतंत्रता के महत्व को बताया एवं उन शहीदों के विषय में भी बताया जिनके कारण देश को आज़ादी मिली।

शनिवार के कार्यक्रम में छात्रों ने एक सुंदर देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये। देश भक्ति गीत पर नृत्य भी प्रस्तुत किये। इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने देश भक्ति और कर्तव्य से संबंधित एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किये। कुछ छात्रों ने माइम नाटक के ही एक विधा के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम के सभी विशेष घटनाक्रमों पर भी प्रकाश डाला। किंडरगार्टन के नन्हे-मुन्ने बच्चो ने भी नृत्य प्रस्तुत किया।

विद्यालय के अध्यक्ष ऋषि पाल चौहान, उपाध्यक्ष चंद्रलता चौहान, एकेडमिक एंड एक्सिलेंस हेड मुक्ता सचदेव और प्रिंसिपल अपर्णा शर्मा ने भी कार्यक्रम में विशेष रूप से भाग लिया ।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषि पाल चौहान ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज़ादी का वास्तविक अर्थ है स्वयं को अनुशासित करना, अनुशासन के बिना स्वतंत्रता अराजकता में बदल जाती है। इसलिए अनुशासन में रहना सबके लिए अनिवार्य है।

विद्यालय की प्रिंसिपल अपर्णा शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि हम यदि देश के लिए एक छोटा सा प्रयास करते हैं तो यह भी देश भक्ति कहलाती है। अत: हमें अपने देश के लिए हर तरह से योगदान करना चाहिए।