April 27, 2024

पहली से बारहवीं कक्षा की सैट-3 परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी, ख़बर में पढ़िए

Faridabad/Alive News: शिक्षा निदेशालय ने पहली से बारहवीं कक्षा की सैट-3 परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। पहली और दूसरी कक्षा की परिक्षाएं स्कूल स्तर पर मौखिक (ओरल) होंगी। वहीं तीसरी कक्षा से बारहवीं कक्षा की परिक्षाएं 15 दिसंबर से 23 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। शिक्षा निदेशालय इन परीक्षाओं को आयोजित करने संबंधित दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर चुका है।

दरअसल, पहली से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दिसंबर में आयोजित होने वाली सैट-3 की परीक्षा की डेरशीट जारी हो गई है। शिक्षा निदेशालय बीते दिनों परीक्षा से संबंधित दिशा निर्देश जारी कर चुका है। जारी डेटशीट के अनुसार तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों की हिंदी की परीक्षा 16 दिसंबर, गणित की परीक्षा 18 दिसंबर, इंग्लिश की परीक्षा 20 दिसंबर और ईवीएस की परीक्षा 22 दिसंबर को होगी।

चौथी कक्षा की डेटशीट
शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी पत्र के अनुसार चौथी कक्षा के विद्यार्थियों की गणित की परीक्षा 15 दिसंबर, हिंदी की परीक्षा 17 दिसंबर, ईवीएस की परीक्षा 18 दिसंबर और इंग्लिश की परीक्षा 21 दिसंबर को होगी।

पांचवी कक्षा की डेटशीट
पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों की इंग्लिश की परीक्षा 15 दिसंबर, गणित की परीक्षा 17 दिसंबर, ईवीएस की परीक्षा 20 दिसंबर और हिंदी की परीक्षा 22 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

छठी कक्षा की डेटशीट
छठी कक्षा के विद्यार्थियों की साइंस की परीक्षा 15 दिसंबर, गणित की परीक्षा 17 दिसंबर, हिंदी की परीक्षा 18 दिसंबर, संस्कृत/उर्दू/पंजाबी विषय की परीक्षा 20 दिसंबर, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 21 दिसंबर, इंग्लिश की परीक्षा 22 दिसंबर और ड्राइंग/होम साइंस/म्यूजिक की परीक्षा 23 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

सातवीं कक्षा की डेटशीट
सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों की गणित की परीक्षा 15 दिसंबर, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 16 दिसंबर, हिंदी की परीक्षा 17 दिसंबर, विज्ञान की परीक्षा 18 दिसंबर, इंग्लिश की परीक्षा 20 दिसंबर, संस्कृत/उर्दू/पंजाबी विषय की परीक्षा 21 दिसंबर, ड्राइंग/होम साइंस/म्यूजिक की परीक्षा 22 दिसंबर को आयोजित की जाएंगी।

आठवीं कक्षा की डेटशीट
आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की इंग्लिश की परीक्षा 15 दिसंबर, ड्राइंग/होम साइंस/म्यूजिक की परीक्षा 16 दिसंबर, गणित की परीक्षा 17 दिसंबर, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 18 दिसंबर, विज्ञान की परीक्षा 20 दिसंबर, संस्कृत/उर्दू/पंजाबी विषय की परीक्षा 22 दिसंबर, हिंदी की परीक्षा 23 दिसंबर को आयोजित की जाएंगी।

नौवीं कक्षा की डेटशीट
नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों की इंग्लिश की परीक्षा 15 दिसंबर, संस्कृत/उर्दू/पंजाबी/फिजिकल/एनएसक्यूएफ विषय की परीक्षा 16 दिसंबर, विज्ञान की परीक्षा 18 दिसंबर, हिंदी की परीक्षा 20 दिसंबर, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 21 दिसंबर और गणित की परीक्षा 23 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

दसवीं कक्षा की डेटशीट
दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की इंग्लिश की परीक्षा 16 दिसंबर, हिंदी की परीक्षा 17 दिसंबर, विज्ञान की परीक्षा 20 दिसंबर, संस्कृत/उर्दू/पंजाबी/फिजिकल/एनएसक्यूएफ विषय की परीक्षा 21 दिसंबर, गणित की परीक्षा 22 दिसंबर, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 23 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

ग्यारहवीं कक्षा की डेटशीट
ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की इंग्लिश की परीक्षा 15 दिसंबर को लंच से पहले और इकोनॉमिक्स/ होम साइंस की परीक्षा लंच के बाद होगी। सोशियोलॉजी/बिजनेस स्ट्डीज/केमिस्ट्री की परीक्षा 17 दिसंबर को लंच से पहले और संस्कृत/पंजाबी/उर्दू की परीक्षा लंच के बाद होगी।

ऐसे ही एनएसक्यूएफ विषय की परीक्षा 20 दिसंबर को लंच से पहले आयोजित की जाएगी और कंप्यूटर साइंस/जियोग्राफी की 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। हिस्ट्री/फिजिक्स/अकाउंटेसी की परीक्षा 21 दिसंबर को लंच से पहले और हिंदी की परीक्षा लंच के बाद होगी। गणित/बायोलॉजी/पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा 23 दिसंबर को लंच से पहले और फाइन आर्ट/म्यूजिक/साइकोलॉजी की परीक्षा लंच के बाद होगी।

बारहवीं कक्षा की डेटशीट
बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की गणित/बायोलॉजी/पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा 15 दिसंबर को लंच से पहले और संस्कृत/पंजाबी/उर्दू की परीक्षा लंच के बाद होगी। इंग्लिश की परीक्षा 16 दिसंबर को लंच से पहले और हिंदी की परीक्षा लंच के बाद होगी। सोशियोलॉजी/बिजनेस स्ट्डीज/केमिस्ट्री की परीक्षा 18 दिसंबर को लंच से पहले और इकोनॉमिक्स/होम साइंस की परीक्षा लंच के बाद होगी।

ऐसे ही फाइन आर्ट्स/म्यूजिक की परीक्षा 20 दिसंबर को लंच से पहले और कंप्यूटर साइंस/जियोग्राफी की परीक्षा लंच के बाद होगी। हिस्ट्री/फिजिक्स/अकाउंटेंसी की परीक्षा 22 दिसंबर को लंच से पहले और एनएसक्यूएफ विषय की परीक्षा लंच के बाद होगी।