May 5, 2024

निगमायुक्त ने अतिक्रमण मुक्त फरीदाबाद के तहत अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Faridabad/Alive News: निगमायुक्त यशपाल यादव ने आज एनआईटी नगर निगम के कान्फ्रेन्स हाल में शहर को पानी, सड़क और स्वच्छ वातावरण देने तथा अतिक्रमण मुक्त करने, विभिन्न अदालतों में लम्बन्ति केसों तथा कुछ अन्य मुद्दो पर विचार विर्मश करने के लिए निगम अधिकारियों की बैठक ली। निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि सरकारी जमीनों तथा बाजारों को अतिक्रमण मुक्त करना पहली प्राथमिकता है ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

बैठक में निगमायुक्त ने प्रत्येक वार्ड के सहायक अभियंता को कहा कि नगर निगम के अंदर किसी भी वार्ड में किसी भी तरह का अतिक्रमण हो रहा है उसको हटाने की शक्ति आपके पास है। अत आप वार्ड में किसी प्रकार का अतिक्रमण व अवैध निर्माण न होने दे तथा हरियाणा म्यूनिसिपल कारपोरेशन एक्ट के तहत ऐसे निर्माणो को तोड़े। इसके अलावा प्रवर्तन पखवाड़े के अंतर्गत रूटीन का एजेंडा रखें जिसके नाले-नालियों या सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण करने वालो के खिलाफ कार्यवाही करे और प्रत्येक वार्ड के सहायक अभियंता अपने वार्ड को अतिक्रमण मुक्त करके जीरो टोलरेंस करे।

निगमायुक्त ने बताया कि प्रत्येक वार्ड में पहले से चिन्निहित एक-एक अवैध निर्माण पर 12 दिसम्बर को तोड़ने की की ड्राईव एक साथ 40 वार्डो में चलाई जायेगी और उसके पहले ही सारी औपचारिकताएं पूरी करलें। बैठक में निगम अधिकारियों को यह भी सख्त निर्देश दिए कि जिन दुकानदारों ने बाहर सामान लगाया हुआ है तथा होटल वालों ने भट्टिया तथा तंदूर लगा रखे है या कोई आग जलाते हुए हाथ सेंकता या कूड़ा प्लास्टिक को जलाते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही करके तुरंत चालान करो और उसका सामान जब्त करोें और प्रतिदिन हर वार्ड से चार-पांच चालान जरूर होने चाहिए।

इसके अलावा निगमायुक्त ने बैठक में यह भी कहा कि प्रत्येक वार्ड में मास्टर, ट्रेनर्स और आरडब्ल्यूए अपने-अपने वार्ड में जहां-जहां भी कूड़ा-कचरा देखते है तो वह उक्त वार्ड के वैंडर को उसको उठाने के लिए कहेंगे अगर बैंडर समय पर कूड़ा नही उठाता तो उस पर जुर्माना लगाये और अगर कोई रिक्शे वाला कूड़ा डालता है तो उसका रिक्श जब्त कर उसका चालान करे। सीएम विन्डो, 311 एप पर जो शिकायतें आ रही है उनका प्रतिदिन समयानुसार वार्ड अधिकारियों द्वारा समाधान करने के भी निर्देश दिए अगर किसी भी प्रकार की सीएम विडो या 311 एप्प पर शिकायतें पैंडिंग रह जाती है तो उक्त वार्ड के कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।