May 17, 2024

सर्दियों में करें आंवले का सेवन,  दुरुस्त रहेगी आपकी सेहत

Health/Alive News: आंवला से तो आज  हर कोई परिचित है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने आंवले के बारे में कभी कुछ सुना न हो या देखा न हो। बता दें कि आंवला सबसे प्राचीन आयुर्वेदिक औषधियों में से एक माना जाता है।अपने औषधीय गुणों के कारण वैश्विक स्‍तर पर भी आंवला लोकप्रिय है। भोपाल में सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है।

इस मौसम में लोग कई तरह के पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी भी माने जाते हैं। सर्दियों में सबसे ज्यादा लोग आंवला खाना पसंद करते हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. सौरभ सिंह राजपूत ने बताया कि आंवला पोषक तत्वों से भरपूर है. आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लैवोनोइड्स और एन्थोसाइनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आंवले को सेहत के साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी माना जाता है, इसलिए अधिकतर लोग अपनी डाइट में आंवले को जरूर शामिल करते हैं। कुछ लोग आंवले का सेवन जूस तो कुछ लोग पाउडर या मुरब्बा के रूप में करते हैं। आप चाहें तो आंवले का सेवन खाली पेट भी कर सकते हैं. खाली पेट आंवले का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। जो लोग रोजाना आंवला और या उसके जूस का सेवन करते हैं, उनकी इम्यूनिटी आम लोगों की तुलना में काफी बेहतर होती है।

एनीमिया की कमी दूर करता है
महिलाओं में एनीमिया की कमी होने पर प्रतिदिन आंवले का जूस लेना काफी लाभदायक होता है। यह बॉडी में रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण में सहायक होता है और एनीमिया की कमी नहीं होने देता।