May 7, 2024

दिल्ली के नर्सरी स्कूल में दाखिला लेने से पहले करें यह कैटेगरी चेक, पढ़िए खबर

Delhi/Alive News: दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में एडमिशन शुरु हो चुके है,स्कूलों में नर्सरी, केजी या क्लास 1 में दाखिले के लिए अभिभावक ऑफिशियल वेबसाइट www.edudel.nic.in पर दर्ज जानकारी चेक कर सकते हैं । साथ ही माता पिता चाहे तो स्पेशल कैटेगरी के तहत भी एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दिल्ली के नर्सरी स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन कर चुके अभिभावक पहली मेरिट लिस्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. जो भी अभिभावक स्पेशल कैटेगरी के तहत अपने बच्चे का एडमिशन करवाना चाहते हैं, उन्हें समय पर सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स जमा करने पड़ेंगे। ऐसा न होने की स्थिति में एडमिशन मिल पाना मुश्किल है।

दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में स्पेशल कैटेगरी के तहत आवेदन किया जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, स्पेशल कैटेगरी के तहत ये स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं- सिबलिंग कोटा, एल्युमिनाई, घर से स्कूल की दूरी, पहला बच्चा, ईडब्ल्यूएस श्रेणी आदि. जानिए इन कैटेगरी में अप्लाई करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

 एल्युमिनाई कैटेगरी-  बच्चे के माता या पिता में से अगर कोई भी उसी स्कूल से पढ़ा है तो 10वीं और 12वीं की मार्कशीट लगाकर इस श्रेणी का फायदा उठा सकते हैं। इस कैटेगरी यानी खुद के वहां पढ़े होने के अन्य दस्तावेज भी जमा कर सकते हैं।

फर्स्ट चाइल्ड कैटेगरी- दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में पहले बच्चे के एडमिशन को भी वरीयता दी जाती है। अगर आप अपने बच्चे का आवेदन पहले बच्चे की कैटेगरी के तहत करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक शपथ पत्र जमा करना होगा।

नेबरहुड यानी घर से स्कूल की दूरी- दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में घर से स्कूल की दूरी को काफी कंसिडर किया जाता है। अगर आपका घर स्कूल के पास है तो आप बिजली या पानी का बिल, वोटर आई कार्ड या बैंक स्टेटमेंट से जुड़े कागजात लगा सकते हैं।

सिबलिंग कोटा (यानी जिनके बच्चे पहले से उसी स्कूल में पढ़ रहे हैं)- जो अभिभावक बच्चे का एडमिशन सिबलिंग कोटा के तहत करवा रहे हैं, वह पहले से उसी स्कूल में पढ़ रहे बच्चे का आईडी कार्ड और फीस की स्लिप लगा सकते हैं।