April 25, 2024

दिल्ली-एनसीआर में ठंड का प्रकोप जारी, जानिए देशभर में आज के मौसम का हाल

New Delhi/Alive News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में पिछले एक हफ्ते से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आज भी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के मौसम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. ठंड से भारी ठंड का प्रकोप फिलहाल अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक आज 262 है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रविवार को न्यूनतम तापमान में मामूली सुधार हुआ. वहीं मौसम कार्यालय ने तीन दिनों तक हल्की बारिश और हिमपात का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के एक बयान में कहा गया है, 16 से 19 जनवरी के दौरान जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में बहुत हल्की बारिश-हिमपात की संभावना के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है।

राजस्थान के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी और कोहरे का प्रकोप जारी है जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में रात का तापमान पिछले तीन चार दिनों से शून्य से नीचे दर्ज किया गया. शनिवार को करौली राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां रात का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन राज्यों में बारिश का अनुमान
16 जनवरी से हिमालय में पश्चिम विक्षोभग एक बार फिर सक्रिय हो गया है. इस वजह से कड़ाके की ठंड का दौर पूर्वी उत्तर प्रदेश में बुधवार तक जारी रह सकता है. आज तटीय आंध्र प्रदेश और अगले चार से पांच दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, केरल और माहे में छिटपुट या मध्यम वर्षा होगी। इसके अलावा मौसम विभाग ने 19 और 20 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश, असमऔर त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में गरज-चमक के साथ मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है।