May 2, 2024

स्टूडेंट अर्ल्टः सीबीएसई ने जारी किए सैंपल पेपर्स

New Delhi/Alive News: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने टर्म टू परीक्षाओं को देखते हुए सैंपल पेपर्स जारी कर दिए हैं। यह विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे। कोविड-19 को देखते हुए इन दिनों स्कूल्स बंद है और आनलाइन मोड में पढ़ाई जारी है तो विद्यार्थियों को ज्यादा कोई दिक्कत न आए और पेटर्न समझने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए बोर्ड ने दो माह पहले ही हर विषय के सैंपल पेपर्स जारी किए है।

सीबीएसई ने कक्षा दसवीं और बारहवीं दोनों ही कक्षाओं के लिए सैंपल पेपर्स अपलोड किए हैं जोकि बोर्ड ने दो वेबसाइट पर अपलोड किए हैं। सीबीएसई टर्म वन परीक्षाएं जहां हो चुकी हैं और विद्यार्थी परिणाम के इंतजार में है, वहीं टर्म टू परीक्षाएं टर्म वन से अलग होंगी हालांकि सीबीएसई ने टर्म टू परीक्षाओं के पेटर्न में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है।

टर्म टू परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में होगी और इसकी समयावधि दो घंटे की रहेगी। टर्म वन जहां एमसीक्यूज फारमेट पर आधारित था, वहीं टर्म टू में शाट और लांग दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। सीबीएसई स्कूलों की विशेषज्ञों की माने तो सैंपल पेपर्स का फायदा दसवीं और बारहवीं बोर्ड के विद्यार्थी जरूर उठाते है। विशेष तौर पर वर्तमान समय में विद्यार्थियों को सैंपल पेपर्स से और ज्यादा फायदा मिल सकता है क्योंकि वर्चुअल मोड में इन दिनों पढ़ाई जारी है।

विद्यार्थी खुद ही घर बैठ हर विषय के सैंपल पेपर्स डाउनलोड कर प्रेक्टिस कर सकते हैं। सीबीएसई परीक्षाओं से एक माह पूर्व सैंपल पेपर्स जारी करता है लेकिन इस बार विद्यार्थियों की सहूलियत को देखते हुए टर्म टू से दो माह पहले ही इसे अपलोड कर दिया है ताकि विद्यार्थी अभी से ही प्रेक्टिस की रूटीन बना लें।