May 18, 2024

मुख्यमंत्री ने किया मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन

Palwal/Alive News : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बृहस्पतिवार को वीडियों कांफ्रेंसिग के माध्यम से पलवल जिले में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा बनाई गई मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। जिला स्तर पर लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में पलवल के विधायक दीपक मंगला व जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में हर खेत-स्वस्थ खेत एवं मृदा परीक्षण प्रयोगशाला पर आधारित वीडियो व प्रजेंटेशन भी दिखाई गई तथा मुख्यमंत्री ने किसानों के नाम अपना संबोधन दिया।

विधायक दीपक मंगला ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के 14 जिलों में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा बनाई गई 40 नई मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया गया है। उन्होंने बताया कि पलवल में बनाई गई नई मृदा परीक्षण प्रयोगशाला के निर्माण पर लगभग 56 लाख 48 हजार रुपए की लागत की राशि खर्च हुई है। मृदा परीक्षण प्रयोगशाला में मिट्टी व पानी की निशुल्क जांच की जाती है। किसान फसलों की बिजाई से पहले अपने खेतों की मिट्टी व पानी की जांच अवश्य करवाऐं।

मृदा परीक्षण प्रयोगशाला में मिट्टी व पानी की जांच के बाद किसानों को शॉयल हेल्थ कार्ड जारी किया जाएगा। शोयल हेल्थ कार्ड से भूमि के स्वास्थ्य के बारे में पता चल जाएगा कि भूमि में किस-किस पोषक तत्वों की अधिकता है या कमी है। किसान पोषक तत्वों को संतुलित कर भूमि की ऊर्वरक शक्ति को बढाकर अथिक पैदावार ले सकते है।